32.6 C
Panipat
May 18, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips

समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं ये ड्रिंक, आज से ही कम कर दें इन्हें पीना

अगर आपको लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखना है तो आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना होगा. त्वचा में जितनी नमी होगी हमारा शरीर उतना ही स्वस्थ और सुंदर बना रहेगा. अच्छी स्किन पाने के लिए आपको ज्यादा लिक्विड पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसे ड्रिक्स भी हैं तो आपकी स्किन पर विपरीत असर डालते हैं. ये पेय पदार्थ आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं.

ऐसे में आपको अपनी लाइफस्टाइल से चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक्स-सोडा और एल्कोहॉल को हटा देना चाहिए. अगर आपको इन ड्रिक्स की ज्यादा आदत है तो आप धीरे-धीरे इनकी मात्रा कम कर सकते हैं. दरअसल चाय और कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है और सॉफ्ट ड्रिंक्स में प्रिजर्वेटिव्स का इस्तेमाल किया जाता है जिससे त्वचा में पानी की मात्रा कम हो जाती है. इन ड्रिंक्स से त्वचा की नमी धीरे-धीरे कम हो जाती है और आप बूढ़े लगने लगते हैं. साथ ही इन ड्रिंक्स के कई हार्मफुल इफेक्ट भी हैं. 

चाय-कॉफी, सोडा और एल्कोहॉल से नुकसान

  • इन ड्रिंक्स को पीने से शरीर की ब्लड कैपिलरीज संकरी हो जाती है और त्वचा रूखी होने लगती है.
  • कैपिलरीज बॉडी के दूसरे पार्ट्स में पहुंचकर त्वचा में कुछ सीमित कोशिकाओं तक ही ऑक्सीजन, ब्लड और पानी पहुंचाने का काम करती हैं. इस तरह आर्टरीज और त्वचा के बीच कैपिलरीज काम करती हैं, जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है.
  • ऐसे में अगर आप इन ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये शरीर की आर्टरीज में पहुंच जाती हैं और इनसे कैपिलरीज सिकुड़ जाती हैं.
  • इन ड्रिंक्स को पीने से हमारी स्किन की कोशिकाओं में ऑक्सीजन, पोषक तत्व, ब्लड और पानी की सप्लाई कम हो जाती है, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है.

अगर आप चाय-कॉफी और सोडा बेस्ड सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं तो आपको उससे पहले एक गिलास पानी पी लेना चाहिए. इससे इन ड्रिंक्स का बुरा असर आपकी स्किन तक ज्यादा नहीं पहुंच पाता है. इससे स्किन कम डैमेज होगी, लेकिन आपको धीरे-धीरे इन ड्रिक्स को पीने की अपनी आदत कम करनी चाहिए. 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

डायबिटीज के मरीजों के लिए मौसंबी का जूस काफी फायदेमंद

Voice of Panipat

पानी कम पीने से सेहत को होते हैं कई नुकसान, पढ़िए जानकारी

Voice of Panipat

कोरोना के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कैसे करें कंट्रोल

Voice of Panipat