43.4 C
Panipat
May 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPANIPAT NEWS

हडिडयो को बनाना चाहते है मजबूत, तो शुरू करे खाना ये 5 चीजें

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- शरीर के ढांचे को मजबूत और सही शेप में बनाए रखने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बेहद जरूरी है.. कमजोर हड्डियों की वजह से कम उम्र में ही आर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस(Arthritis and Osteoporosis) जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.. कैल्शियम हड्डियों (calcium bones) के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण मिनरल है.. साथ ही, मैग्नीशियम, विटामिन-डी और पोटेशियम भी हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं.. ये पोषक तत्व हमारा शरीर खुद नहीं बना सकता, इसलिए इन्हें डाइट के जरिए पूरा किया जाता है, लेकिन डाइट में इनसे भरपूर फूड्स शामिल न करने की वजह से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.. इसलिए हम कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने वाले हैं, जो हड्डियों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेंगे..

एडामामे:- एडामामे कच्चे सोया बीन्स होते हैं। इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और भरपूर(Rich in potassium, magnesium and) मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है.. ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.. साथ ही, प्रोटीन मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है..

साल्मन:- साल्मन एक फैटी फिश है, जिसमें विटामिन-डी(vitamin D) और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है.. विटामिन-डी की कमी होने पर बॉडी कैल्शियम(body calcium) का इस्तेमाल नहीं कर पाती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.. इसलिए साल्मन, टूना जैसे फिश खाना फायदेमंद हो सकता है..

पालक:- पालक में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम भी मौजूद होता है.. कैल्शियम हेल्दी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी होता है। इनमें विटामिन-के भी मौजूद होता है, जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है.. इसलिए पालक को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से कमजोर हड्डियों की समस्या दूर हो सकती है..

ब्रोकली:- ब्रोकली में कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है.. इसके अलावा, इसमें विटामिन-के होता है, जो बोन हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है.. इसलिए ब्रोकली को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं..

बादाम:- बादाम खाने से कई फायदे मिलते हैं, जिसमें हड्डियों को मजबूती देना भी शामिल है..इसमें प्रोटीन, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है.. ये तीनों हड्डियों की मजबूती के लिए काफी जरूरी होते हैं.. इसलिए अपनी डाइट में बादाम को शामिल करें..इसका बटर खाना भी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

डेरा प्रमुख राम रहीम को बड़ी राहत, पैरोल रद्द करने की याचिका ली वापिस

Voice of Panipat

COVID-19 के नए वैरियंट पर अलर्ट मोड में रेलवे, ट्रेने से सफर करने से पहले जाने गाइडलाइन

Voice of Panipat

PANIPAT में 2 मकानों को चोरों ने बनाया अपना निशाना, की लाखों की चोरी, पढिए

Voice of Panipat