35.5 C
Panipat
June 27, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Health Tips Lifestyle

ये डिटॉक्स ड्रिंक हो सकती है यूरिक ऐसिड के मरीजों के लिए मददगार.

वायस ऑफ पानीपत(सोनम)- हाई यूरिक एसिड की परेशानी खराब लाइफस्टाइल के कारण होने वाली एक आम बीमारी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार शरीर में जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो गाउट का खतरा बढ़ता है। इस वजह से जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न की परेशानी देखने को मिलती है। बता दें कि यूरिक एसिड ब्लड में मौजूद एक वेस्ट प्रोडक्ट होता है, ये केमिकल प्यूरीन नामक प्रोटीन के ब्रेकडाउन से बनता है।

प्यूरीन तत्व शरीर में अपने आप बनता है और कुछ फूड्स में भी पाया जाता है। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना पड़ता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डिटॉक्स ड्रिंक के सेवन से ब्लडस्ट्रीम से यूरिक एसिड को फ्लश आउट करने में मदद मिलती है। यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से गाउट से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। डिटॉक्स ड्रिंक में गर्म पानी में सेब का सिरका, नींबू का रस और हल्दी मिलाकर सेवन करना चाहिए। रिसर्च के मुताबिक ये तीनों ही चीजें यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मददगार होती हैं। साथ ही, हाइपरयूरिसेमिया के मरीजों को होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में भी मदद करता है।

इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू के रस को निचोड़ें। फिर इसमें 2 चम्मच हल्दी और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। स्वाद को अपने अनुसार एडजस्ट कर लें। दिन भर में 2 से 3 बार इस ड्रिंक का सेवन करने से यूरिक एसिड की परेशानी कम होती है। इन ड्रिंक्स को पीने से भी होगा फायदा: हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार भरपूर मात्रा में पानी पीने से किडनी फंक्शन बेहतर होता है और यूरिक एसिड गुर्दे के जरिये शरीर से बाहर निकल जाता है। पानी पीने से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जल्दी नहीं बनते हैं और गाउट अटैक का खतरा कम होता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

हरियाणा में 26 तक बढ़ा LOCKDOWN, क्लब व बार रात 11 व जिम 9 PM तक खुल सकेंगे

Voice of Panipat

21 जून से नए टीकाकरण अभियान की गाइडलाइन्स जारी

Voice of Panipat

दो लाख रुपये का इनामी आरोपित किया काबू, पढिए खबर.

Voice of Panipat