35.6 C
Panipat
April 16, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth Tips

दही और चीनी खाना शुभ ही नहीं, पेट के लिए भी है फायदेमंद

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता) :-  किसी भी शुभ काम के लिए घर से निकलने पर दही-चीनी खाकर जाना अच्छा माना जाता है. जब भी किसी परीक्षा या इंटरव्यू में जाना होता है तो मां दही चीनी से मुंह मीठा कराने के बाद ही जाने देती हैं. ऐसा चलन सालों से चल रहा है. लेकिन क्या आपको पता है कि घर से निकलते वक्त दही चीनी ही क्यों खिलाई जाती है. दरअसल दही-चीनी खाने के पीछे कई कारण हैं. सुबह खाली पेट दही खाना शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 

दही को सुपरफूड माना गया है. दही खाने से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है. रोज दही खाने से पेट की समस्याएं नहीं होती और शरीर को भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. कई लोगों को दूध पसंद नहीं होता वो दही को दूध के विकल्प के तौर पर खा सकते हैं. दही में कैल्शियम, विटामिन बी-12, विटामिन बी -2, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं अगर आप दही को चीनी के साथ खाते हैं तो इससे कई फायदे होते हैं. गर्मियों में दही चीनी खाने से पेट अच्छा रहता है. दही और चीनी खाने से शरीर को अच्छी मात्रा में ग्लूकोज मिलता है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है. 

 फायदे

1- दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं. इससे पाचनतंत्र मजबूत होता है. आंतों के लिए भी ये बैक्टीरिया फायदेमंद होते हैं. द

2-  सुबह दही-चीनी खाने से पेट ठंडा रहता है. पेट की जलन और अम्लता भी इससे कम होती है. दही चीनी से पित्त दोष कम होता है 

3- दही चीनी खाने से यूटीआई और सिस्टिटिस जैसी परेशानी कम होती है. दही खाने से टॉयलेट में जलन की समस्या भी कम हो जाती है. कम पानी पीने वाले लोगों को दही जरूर खानी चाहिए. 

4-  सुबह दही चीनी खाने से शरीर को तुंरत ग्लूकोज मिलता है. दही-चीनी खाने से आप दिन भर एक्टिव रहते हैं. ग्लूकोज आपके दिमाग और शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है. 

5-  दही को पचाना भी आसान होता है. दही दूध से जल्दी पच जाता है. नाश्ते में दही या उससे बने प्रोडक्ट खाने में जल्दी पच जाते हैं दही आपके पेट को भी हल्का रखता है. 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

सूख गया है आंखों का पानी, तो जलन से राहत पाने के लिए खाएं ये Foods

Voice of Panipat

 ब्रेस्ट कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हैं ये फूड्स, आज ही करे Diet में शामिल

Voice of Panipat

अगर बच्‍चे के दिल में है छेद तो फ्री होगी सर्जरी, लेकिन ये शर्त जरूरी

Voice of Panipat