33.1 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHealthIndia NewsLatest NewsPanipatUncategorized

अगर नहीं पड़ना चाहते बदलते मौसम में बीमार,तो ये उपाय जरूर करें

वायस ऑफ पानीपल(शालू मौर्य):- मौसम आया नहीं कि लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आने लगते हैं… वैसे कमजोर इम्युनिटी वाले मौसमी संक्रमण का सबसे ज्यादा शिकार होते हैं… कई-कई दिनों तक खांसी, जुकाम, गले में खराश की समस्या बनी रहती है… जिससे राहत पाने के लिए दवाइयों का ही सहारा लेना पड़ता है…. तो अगर आप भी बदलते मौसम में हो जाते हैं बीमार तो मजबूत बनाने के लिए डाइट में साबुत दालों को शामिल करें। साबुत दालें वो होती हैं जिसमें छिलके समेत पूरे दाने होते हैं। इन्हें अंकुरित करके बिना पकाए भी खाया जा सकता है… लेकिन पकाकर खाने से भी भरपूर फाइबर मिलता है। साथ ही प्रोटीन की अच्छी मात्रा, विटामिन-ए, बी, सी, ई, कई मिनरल, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम आदि भी मिलता है… ध्यान दें दालों को हमेशा दिन के खाना चाहिए क्योंकि उस समय पेट की अग्नि तेज होती है जिससे इसे पचाना आसान होता है… वहीं अगर आप रात में दाल खाते हैं, तो इसकी कम मात्रा लें… आयुर्वेद में मूंग की दाल को रोजाना खाई जा सकने वाली दाल बताया गया है…

1. आंवला-नीबू संक्रामक बीमारियों से बचे रहने के लिए vitamin C की बहुत जरूरी है। यह शरीर के लिए सुरक्षा कवच तैयार करता है। यह हड्डियों और स्किन के लिए जरूरी है.. हर व्यक्ति को दिनभर में 65 से 90 एमजी विटामिन-सी जरूर लेना चाहिए..

2. ड्राई फ्रूट्स में जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिंक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसलिए हमें भरपूर जिंक मात्रा में लेना बहुत जरूरी है। शरीर में कोई टूट-फूट हुई हो, तो शरीर में जिंक की मौजूदगी से यह जल्दी ठीक हो जाती है। जो लोग अकसर बीमार रहते हैं, अगर वो जिंक रिच फूड्स सही मात्रा में लेने लगे, तो उनकी सेहत में सुधार होने लगता है। रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाएं जैसे रातभर भीगे हुए बादाम, रोस्टेड मूंगफली, अखरोट आदि खाएं। इनके अलावा कुछ बीज जैसे- कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स भी खा सकते हैं…

3.धूप से विटामिन-D खानपान और एक्सरसाइज से हम आराम से इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। हमें रोजाना 2000 IU विटामिन-डी की जरूरत होती है। यह बैक्टीरिया और वायरस को मारने और दूर रखने में मदद करता है। विटामिन-डी का 80 फीसदी हिस्सा धूप से मिलता है, जबकि डाइट से 20 फीसदी। इसलिए हमें सर्दियों में रोजाना सुबह 11 से 2 बजे तक 35 से 40 मिनट के लिए और गर्मियों में सुबह 8 से 11 बजे के बीच 30 से 35 मिनट के लिए धूप में जरूर बैठना चाहिए। धूप लेने के दौरान शरीर जितना खुला रख सकते हैं… उतना बेहतर। इस बात का भी ध्यान रखें कि धूप और शरीर के बीच में कोई पारदर्शी चीज भी न हो, जैसे शीशा या प्लास्टिक। इन चीजों से धूप छनकर आती है जिससे विटामिन- डी का निर्माण नहीं हो पाएगा..

4.ड्राई फ्रूट्स में जिंक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। जिंक हमारी इम्यूनिटी बढ़ाता है… इसलिए हमें भरपूर जिंक मात्रा में लेना बहुत जरूरी है… शरीर में कोई टूट-फूट हुई हो, तो शरीर में जिंक की मौजूदगी से यह जल्दी ठीक हो जाती है… जो लोग अकसर बीमार रहते हैं, अगर वो जिंक रिच फूड्स सही मात्रा में लेने लगे, तो उनकी सेहत में सुधार होने लगता है… रोजाना एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट्स खाएं जैसे रातभर भीगे हुए बादाम, रोस्टेड मूंगफली, अखरोट आदि खाएं। इनके अलावा कुछ बीज जैसे- कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया सीड्स भी खा सकते हैं..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत में सांड ने बुजुर्ग को उठा कर पटका, हालात नाजुक

Voice of Panipat

Panipat Breaking: गृहमंत्री अनिल विज ने SP को CIA-2 के इंस्पेक्टर समेत 8 को सस्पेंड करने के दिए निर्देश, मचा हड़कंप

Voice of Panipat

आज से ये सभी चीजे हुई महंगी, पढ़िए पूरी जानकारी

Voice of Panipat