40 C
Panipat
May 20, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Health Tips Lifestyle

बालों को बनाना चाहते हैं लंबा और हल्दी तो करें इस चीज का इस्तेमाल, पढिए

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- आपको बता दें कि औषधीय गुणों से भरपूर सरसो का तेल ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है। हेल्दी फैटी एसिड से भरपूर सरसो के तेल में वसा की मात्रा कम होती है। सरसों के तेल में दूसरे तेलों की तुलना में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी है।

सरसो का तेल हमारी स्कैल्प को पोषण देता है जिससे हमारे बाल हेल्दी रहते हैं। नियामित रूप से सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से ना सिर्फ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, बल्कि बेजान और ड्राई हेयर से भी निजात मिलती है। सरसों का तेल बालों को बढ़ाने में बेहद मददगार है। आइए जानते हैं सरसो के तेल से बालों को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं। सरसो के तेल को गुनगुना गर्म करके सिर में मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज़ होता है। मालिश करने से स्कैल्प को समान रूप से पोषक तत्व मिलते हैं। बालों में इस तेल की मालिश करने से बालों के रोम दोबार पैदा होते हैं और बालों का विकास तेज़ी से होता है।

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बालों को पोषण देना जरूरी है। सरसों के तेल में प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे प्रमुख पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं। तेल में एंटीऑक्सिडेंट, खनिज और विटामिन ए, डी और ई मौजूद होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार है। नियामित रूप से इस तेल से सिर की मालिश करने से बालों के रोम को अच्छी गुणवत्ता वाले पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते है। सरसो का तेल उच्च गुणवत्ता वाले अल्फा फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत होने के कारण बालों पर गहरे कंडीशनर के रूप में काम करता है। यह बालों के स्ट्रैंड में नमी को सील करता जिससे बाल मजबूत और हेल्दी बनते हैं। सरसों के इसेंसियल ऑयल में एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो स्कैल्प को खुजली से बचाते हैं, साथ ही स्कैल्प की ड्राईनेस भी दूर करते हैं। इसलिए बालों के लिए सरसों के तेल का उपयोग अच्छा साबित होता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

ग्रह मंत्रालय ने की 31 मई तक लॉकडाउन लगाने की सिफारिश, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat

ट्रेन के आगे कूदकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखा- कोरोना और ब्लैक फंगस के डर के मारे दे रहा हूं जान

Voice of Panipat

दिल्ली से चंडीगढ़ का सफर हुआ महंगा, हरियाणा रोडवेज ने इस वजह से बढ़ाया किराया

Voice of Panipat