33 C
Panipat
May 23, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Education Latest News Panipat PANIPAT NEWS

तीन दिवसीय ऑनलाइन क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का आरंभ एवं विज्ञान विषय की मेज़बानी डी०ए०वी० पुलिस पब्लिक स्कूल द्वारा की गई

तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का निरीक्षण क्षेत्रीय अधिकारी, क्लस्टर हेड, सभी डी०ए०वी० स्कूलों के प्रधानाचार्य, डी०ए०वी० संस्था के प्रत्येक विषय के विषय विशेषज्ञों द्वारा किया जाएगा।

वायस ऑफ पानीपत( देवेंदर शर्मा ) :-डी०ए०वी० संस्था के निर्देशानुसार हरियाणा के जोन बी, जी, ई से डी०ए०वी० स्कूलों के अध्यापकों को आधुनिक तकनीकी से जोड़ने एवं शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर बनाने हेतु 20-22 जनवरी 2022 को तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का दिनांक- 20जनवरी 2022 को आरंभ किया गया। जिसके अंतर्गत विज्ञान विषय की मेज़बानी डी०ए०वी० पुलिस पब्लिक स्कूल, पानीपत द्वारा की जा रही है। इस कार्यशाला के अंतर्गत के सभी डी०ए०वी० स्कूलों के अध्यापकगण शिक्षण-अधिगम क्षमता का विकास करेंगे। यह ऑनलाइन कार्यशाला Google Meet द्वारा आयोजित की जा रही है। सर्वप्रथम प्रशिक्षकों द्वारा पाठ्यक्रम बदलाव संबंधी परिचर्चा, शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया में आई.सी.टी. उपकरणों का योगदान एवं शिक्षण- अधिगम प्रक्रिया को रुचिकर तथा प्रयोगात्मक शैली युक्त युक्तियों से अवगत किया गया।

तीन दिवसीय कार्यशाला के अंतर्गत कुशल प्रशिक्षकों के दक्ष निर्देशन में विषय की बारीकियों एवं शिक्षण-अधिगम में प्रतिदिन होने वाले नवीन परिवर्तन एवं शोध पर परिचर्चा की गई। प्रधानाचार्य श्रीमती अनुपमा सिन्हा ने अध्यापकों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा कि ज्ञानार्जन स्व प्रयत्न से किया जाता है और अध्यापकों का यही दायित्व बनता है कि वह समय के साथ चले क्योंकि परिवर्तन ही जीवन है। इसलिए अध्यापकों को हमेशा सीखते रहना चाहिए ताकि वह सही समय पर सही दिशा में बच्चों का मार्गदर्शन करें।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पुलिस ने 35 किलो 500 ग्राम गांजा सहित 2 तस्कर किये काबू

Voice of Panipat

हरियाणा की बेटी बनी बिहार में DSP, पढ़ें सफलता की ये कहानी

Voice of Panipat

CBSE की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षाएं भी टाली

Voice of Panipat