31.3 C
Panipat
July 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

बिहार जाने वालो के लिए खुशखबरी, शुरू की ये नई ट्रेने

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अगर इस बार छठ और दिवाली पर आप भी घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो अब आपको टिकट के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक खास ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ये ट्रेन नई दिल्ली से बिहार के लिए चलाई जाएगी. आपको बिहार से दिल्ली जाना हो या फिर दिल्ली से बिहार दोनों ही तरफ के यात्रियों के लिए यह ट्रेन परफेक्ट है. खास बात यह है कि इस नई ट्रेन में आपको टिकट के लिए भी परेशान नहीं होना पड़ेगा।


रेलवे ने इस ट्रेन को गतिशक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन  नाम दिया है. यह एसी स्पेशल ट्रेन है. इसकी एक और खास बात यह है कि इसका किराया दूसरी एसी ट्रेनों की तुलना में कम है. शुक्रवार को विभाग ने इस ट्रेन का पहला फेरा चलाया है। गतिशक्ति सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन (Gati shakti superfast special train) दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से पटना जंक्शन के बीच में चलाई जाएगी. इस पूरी ट्रेन में विभाग ने थर्ड क्लास इकोनॉमी कोच लगाए हैं, जिसकी वजह से भी इसका किराया दूसरी ट्रेनों की तुलना में कम है। कई बार देखा जाता है कि बिहार के यात्री छठ पर और दिवाली पर घर जाने के लिए कंफर्म सीट को लेकर काफी परेशान रहते हैं तो इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए और यात्रियों को आसानी से कंफर्म सीट देने के लिए इस ट्रेन को चलाने का ऐलान किया है। 

रेलवे ने बयान में बताया कि भारतीय रेलवे एक विशेष ट्रेन 01684/01683 आनंद विहार टर्मिनल-पटना-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति सुपरफास्ट शुरू की है. इस ट्रेन में 20 नए कोच हैं. इसमें सभी कोच थर्ड एसी इकोनॉमी क्लास के है। ट्रेन नंबर 01684 आनंद विहार टर्मिनल-पटना जंक्शन से 29, 31 अक्टूबर के आलावा 2, 5 और 7 नवंबर को भी रात को 11 बजकर 10 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल से संचालित होगी और अगले दिन दोपहर 3:45 बजे पटना जंक्शन पर पहुंचेगी।

इसके अलावा वापसी में ट्रेन नंबर 01683 पटना जंक्शन-आनंद विहार टर्मिनल गति शक्ति एक्सप्रेस चलाई जाएगी. यह ट्रेन 30 अक्टूबर के अलावा 1, 3, 6 और 8 नवंबर को पटना जंक्शन से रवाना होगी. यह ट्रेन पटना से शाम को 5 बजकर 45 मिनट पर चलेगी. वहीं, अगले दिन सुबह को 9 बजकर 50 मिनट पर आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंचेगी। 

अगर इस ट्रेन के स्टॉपेज की बात की जाए तो यह रास्ते में कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, वाराणसी, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन और दानापुर स्टेशनों पर रुकेगी. इसके अलावा ट्रेन में यात्रियों को खास तरह के कोच देखने को मिलेंगे. साथ ही इसमें आपको एसी वेंट, एलईडी लाइट और चार्जिंग के अलावा ‘फोल्डेबल’ रिफ्रेशमेंट टेबल की भी सुविधा मिलेगी. इसके अलावा दिव्यांग यात्रियों को भी ध्यान में रखते हुए इसके कोच डिजाइन किए गए हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

Haryana का एक ऐसा गांव जहां आज तक किसी को नही हुआ कोरोना, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat

PANIPAT:- लघुशंका के लिए महिला क्रॉस कर रही फोरलेन, सामने से आई तेज रफ्तार bike, उसके बाद…

Voice of Panipat

विधायकों का फोन न उठाना पड़ा भारी, अनिल विज ने कैथल सीएमओ को किया सस्पेंड

Voice of Panipat