34.2 C
Panipat
July 11, 2024
Voice Of Panipat
EducationHaryana NewsLatest News

HARYANA मे आज से स्कूलो मे दाखिले शुरू, साथ मे दी जाएंगी किताबें भी, पढ़िए पूरी खबर

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हरियाणा में नए सत्र 2023-24 के लिए स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया का आज से आगाज हो गया। साथ ही विभाग द्वारा किताबें भी दाखिले के साथ ही दी जाएंगी। ताकि स्टूडेंट्स की पढ़ाई बाधित ना हो। क्योंकि पाठ्य पुस्तकों के अभाव में विद्यार्थी ठीक से पढ़ नहीं पाते थे। शिक्षा विभाग भी दाखिले पर फोकस कर रहा है। ताकि विद्यार्थियों की संख्या बढ़ाई जा सके। इसके लिए लोगों में जागरूकता कर रहा है। दाखिला प्रक्रिया शुरू होने से विद्यार्थियों में भी उत्सुक्ता है। अब पास होने वाले विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश लेंगे। इसके लिए विभागीय निर्देश भी जारी हो चुके हैं।

बता दें कि कक्षा पहली से आठवीं तक के दाखिले आरटीई नियम के तहत किए जाएंगे। वहीं सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने पत्र जारी कर कक्षा 9वीं व 11वीं में दाखिले के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। जिसके तहत स्कूलों में दाखिले हो पाएंगे। ताकि विद्यार्थी अगली कक्षाओं में प्रवेश लेकर अपनी पढ़ाई को नियमित जारी रख पाएं।

यह रहेगा शेड्यूल

कक्षा नौंवीं में सामान्य दाखिले की प्रक्रिया आज से शुरू होकर 30 अप्रैल तक चलेगी। एक माह के दौरान विद्यार्थी दाखिले ले पाएंगे। वहीं इसके बाद संस्था के मुखिया की अनुमति द्वारा बिना विलंब शुल्क के 1 मई से 16 मई तक दाखिले किए जा सकते हैं। वहीं संस्था के मुखिया द्वारा संबंधित खंड शिक्षा अधिकारी से अनुमति प्राप्त करके 17 मई से 31 मई तक बिना विलंब शुल्क के विद्यार्थियों के दाखिले कर सकत हैं।

11वीं का दाखिला शेड्यूल

11वीं कक्षा में प्रोविजनल दाखिले 1 अप्रैल से ही शुरू हो जाएंगे। वहीं सामान्य दाखिले बोर्ड के द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित करने के अंदर करवाने होंगे। ताकि विद्यार्थियों को कोई परेशानी ना हो। साथ ही संस्था के मुखिया द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी की अनुमति से बिना विलंब शुल्क के अगले 10 स्कूल दिवसों तक करवाएं जाएंगे। इसके बाद संस्था के मुख्यिा द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी की अनुमति से बिना विलंब शुल्क के अगले 10 स्कूल दिवसों तक करवाया जा सकता है। इसके उपरांत स्कूल शिक्षा निदेशक हरियाणा की अनुमति से हो पाएंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

देश की सबसे अमीर महिला सावित्रि जिंदल आज थामेंगी BJP का दामन

Voice of Panipat

केजरीवाल की पत्नी ने पढ़ा जेल से आई चिट्ठी को कही ये बात

Voice of Panipat

साइबर अपराध का शिकार हो रहे है लोग,पानीपत पुलिस ने किया जागरूक और कहा ऐसे बचे ठगी से

Voice of Panipat