45.5 C
Panipat
June 29, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Health Tips Lifestyle

गुड खाने से रह सकते हैं इन बीमारियों से दूर, औषधीय गुणों का खजाना है गुड़.

वायस ऑफ पानीपत(सोनम)- औषधीय गुणों का खजाना है गुड। आमतौर पर लोग इसे सर्दी के मौसम में अधिक प्रयोग करते हैं। लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण इसे पूरे साल खाना चाहिए। इस संबंध में जमशेदपुर की प्रसिद्ध डायटीशियन अनु सिन्हा कहती हैं कि पुराने समय में लोग नास्ते के बाद या खाने में एक टुकड़ा गुड़ भी खाते थे। दरअसल गुड़ को इसके गुणों के कारण इसका प्रयोग खाने के बाद मीठे के रूप में किया जाता था। अनु सिन्हा बता रही हैं गुड़ के फायदे और इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण। आपको ये भी बता दें कि कब, कैसे और किसे गुड़ का सेवन करना है। इसके लिए आप अपने चिकित्सक या आहारविद से सलाह जरूर लें-

आपको बता दें कि अगर किसी को भूख नहीं लगती है तो गुड़ के सेवन से लाभ मिलता है, गुड़ खाने से हिमोग्लोबिन एवं लाल रक्त कणिकाएं की मात्रा बढ़ती है। गर्भवती महिलाओं को गुड़ का सेवन करना चाहिए, यह खून की कमी को दूर करता है। गुड़ का सेवन हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक होता है। गुड़ का सेवन बच्चों के हड्डियों को मजबूत करने के लिए लाभदायक होता है। इसके सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। गुड़ का सेवन दूध के साथ रोजाना करने से थकान दूर होता है। अगर आपका मूड खराब है तो गुड़ खाने से तनाव दूर हो जाता है। इस गुड़ का सेवन करने से मुंहासे की समस्या दूर होता है। अस्थमा व पीलिया के रोगी को गुड़ खाने से लाभ मिलता है।

अब आपको बताते हैं कि किन लोगो को गुड खाने से नुकसान हो सकता है-  अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो गुड़ खाने के लिए चिकित्सक या डायटीशियन से सलाह लें। अगर नाक से खून आने की शिकायत है तो गुड़ का प्रयोग न करें। गुड़ का सेवन से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। गुड़ खाने से डायरिया की भी समस्या हो सकती है। गुड़ खाने से एलर्जी भी हो सकती है, इसके साथ ही उल्टी या सिर दर्द की भी शिकायत हो सकती है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

चोरी किए गए हैरो व वारदात मे प्रयोग ट्रैक्टर सहित 2 युवक काबू

Voice of Panipat

5G से कोरोना की अफवाह फैलाने वालों पर सख्ती, सरकार ने दिये आदेश

Voice of Panipat

Panipat के सलारगंज गेट पर युवती से छेड़छाड करने वाले गिरफ्तार

Voice of Panipat