33.1 C
Panipat
June 20, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

दिल्ली सरकार का वाहन चालकों के लिए अल्टीमेटम जारी, सड़क पर न उतारे ये वाहन, होंगे जब्त

वायस ऑफ पानीपत (देवेेंद्र शर्मा)- दिल्ली सरकार का वाहन चालकों के लिये अल्टीमेटम जारी हो चुका है। बात दें कि परिवहन विभाग ने एक बार फिर आम जनता को आगाह किया है कि अगर आप का डीजल वाहन 10 साल और पेट्रोल वाहन 15 साल की उम्र पूरी कर चुका है तो तुरंत उसे स्क्रैप कर दें, सड़क पर निकाला और परिवहन विभाग की टीम के हाथ लग गया तो जब्त कर लिया जाएगा। विभाग ने कहा है कि वाहन स्क्रैप कराने के लिए चार एजेंसियां अधिकृत की गई हैं। मगर लोग वाहन स्क्रैप यानि समाप्त कराने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल और पेट्रोल के 15 साल से अधिक पुराने वाहनों को सड़क पर चलाने की अनुमति नहीं है। अभियान के तहत नियमों का उल्लंघन करने पर दिल्ली परिवहन विभाग ने केवल ऐसे वाहनों को सीज करेगा, बल्कि भारी-भरकम जुर्माना भी लगाएगा। फ‍िलहाल पहले चरण में डीजल के 15 साल पुराने 1.5 लाख वाहनों को स्‍क्रैप क‍िया जाएगा जोक‍ि इसके दायरे में आते हैं। दिल्ली में 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों की संख्या भी 38 लाख से अधिक है। ऐसे में तरह के वाहनों को न केवल सड़कों पर दौड़ने से रोका जाएगा बल्‍क‍ि घर के बाहर और गली मोहल्‍लों में भी इनको खड़ा पाया जाता है तो भी इनको जब्‍त क‍िया जाएगा. इसको लेकर व‍िभाग की ओर से टीमें गठित की गई हैं।

जानकारी के लिये बता दें कि उम्र पूरी कर चुके वाहन मालिकों की बेरुखी को देखते हुए दिल्ली परिवहन विभाग ने वाहनों के स्क्रैप कराने के संबंध में एक बार फिर लोगों से कहा है कि अपने ऐसे वाहनों को स्क्रैप करा लें जिनके परिचालन की उम्र सीमा पूरी हो चुकी है। साथ ही दुर्घटनाग्रस्त वाहनों और उपयोग में न आने वाले वाहनों को भी स्क्रैप कराया जा सकता है। दिल्ली में 2018 से इस उम्र के वाहन दिल्ली में चलाने पर है प्रतिबंध। दिल्ली में मोटर वाहनों के स्क्रैप करने के संबंध में वर्ष 2018 में दिशा-निर्देश जारी हुए थे। परिवहन विभाग द्वारा जारी सार्वजनिक सूचना के अनुसार ऐसे वाहन जिन की परिचालन की समय-सीमा पूरी हो गई और उनके चलने पर रोक है।

बताया जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से द‍िल्‍ली में अब 10 साल से पुराने डीजल वाहन और 15 साल पुराने पेट्रोल से संचालित वाहनों को स्‍क्रैप कराने की मुह‍िम को तेज कर दिया गया है। द‍िल्‍ली सरकार के पर‍िवहन व‍िभाग की ओर से इसको लेकर योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत ही व‍िभाग इतने पुराने वाहनों को स्‍क्रैप किया जा रहा है। दिल्ली परिवहन व‍िभाग इन वाहनों को गली व मोहल्‍लों से भी जब्‍त कर रहा है। इसके ल‍िए सात स्‍क्रैप कंपन‍ियों का भी चयन क‍िया गया है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

रेपिस्ट को 25 साल की सजा, नाबालिग के साथ की थी गलत हरकत

Voice of Panipat

धूल-मिट्टी से हो रहे है परेशान तो इन आयुर्वेदिक उपायों से पाएं राहत

Voice of Panipat

थर्मल की राखी पाइप लाइन से लोहे पाइप चोरी करने के मामले में एक और आरोपित काबू

Voice of Panipat