10.7 C
Panipat
January 28, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana News Panipat PANIPAT NEWS

स्वास्थ्य विभाग को मिली मोबाइल मेडिकल यूनिट, मरीजों को घर बैठे मिलेगी सुविधा

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह)- अब घर बैठे ही मरीजों को सुविधाएं मिल सकेगी। स्वास्थ्य आपके द्वार कार्यक्रम के तहत केंद्र और हरियाणा सरकार की ओर से मरीजों को घर बैठे इलाज और जांच की सुविधा मिलेगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से एक मोबाइल मेडिकल यूनिट पानीपत के लिए उपलब्ध कराई है।

दूर-दराज क्षेत्र के मरीजों को इलाज के लिए अब अस्पतालों व स्वास्थ्य केंद्रों तक नहीं जाना पड़ेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला नोडल अधिकारी डा. नवीन सुनेजा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट शहर और गांवों के आउटरिच एरिया में पहुंचेगी। उपचार से संबंधित सभी इंतजाम इसमें मौजूद रहेंगे। स्लम बस्ती, ईट-भट्ठों, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर काम करने वाले श्रमिक, बेघर प्रवासियों को भी चिकित्सीय एवं स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा।मोबाइल मेडिकल यूनिट में चालक के अलावा डाक्टर, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियन मौजूद रहें। डा. सुनेजा के मुताबिक प्राथमिक उपचार, संक्रामक व गैर संक्रामक बीमारियों की स्क्रीनिंग, बेसिक लैब टेस्ट आदि की सेवाएं दी जाएंगी। यूनिट में सीएचसी स्तर की लैब भी होगी जो उसी दिन मरीज की जांच करके रिपोर्ट मुहैया कराएगी। किसी मरीज को इलाज के लिए उच्च चिकित्सा केंद्र भेजने की जरूरत होगी तो मोबाइल यूनिट के डाक्टर रेफर करेंगे।

सरकार ने ई-संजीवनी ओपीडी भी शुरू की हुई है। यह आनलाइन टेली परामर्श सेवा है। मोबाइल फोन, लेपटाप या डेस्कटाप में ई-संजीवनी एप डाउनलोड कर देश भर में बैठे किसी भी विशेषज्ञ से रोग सबंधी परामर्श ले सकते हैं। वीडियो काल के जरिए टेस्ट की रिपोर्ट दिखा सकते हैं। चिकित्सक जो भी दवा लिखेंगे, उसका स्क्रीन शाट दिखाकर मेडिकल स्टोर से दवा ले सकते हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पहली मुस्लिम महिला DSP बनी रजिया सुल्ताना, रचा इतिहास

Voice of Panipat

भाजपा की ट्रैक्टर रैली को काले झंडे दिखाने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के सदस्‍य, पुलिस ने घेरा

Voice of Panipat

PANIPAT में कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रशासन हुआ अलर्ट, बिना मास्क वालों के कटेंगे चालान

Voice of Panipat