31.3 C
Panipat
July 14, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth TipsLifestyle

मौसम बदलाव के कारण हो रहे हैं बीमार, शरीर को रखना चाहते हैं फिट, तो करें इन चीजों सेवन

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- आप सभी जानते ही हैं कि गर्मियों का मौसम जाने वाला है और सर्दियों का मौसम आने वाला है। जिसके चलते मौसम बदलने की वजह से लोगों को बुखार, ठंड, गला खराबी और खांसी की शिकायतें हो रही है। नाक बहने लगता है। बुखार के कारण लोग परेशान हो जाते हैं। ऐसे में अपनी फिटनेस का ध्यान रखना न भूलें।

आयुर्वेद में कहा गया कि मौसम बदलने पर बैक्टीरिया और वायरस का अटैक होता है। ऐसे में इस अटैक से बचने के लिए अपने खान-पान और कपड़ों में बदलाव कर लेना चाहिए। जिससे ये बैक्टीरिया आपको निशाना न बना सके। जानतें है कि भोजन में वे कौन सी चीजें हैं, जिनके सेवन से आप सर्दियों में भ्ज्ञी खुद को गर्म रख सकते हैं। सर्दियों में हम अपनी डाइट में गर्म दूध को जरूर शामिल करेंगे। इससे सर्दी और खांसी से बचाव होता है। साथ ही शरीर को गर्माहट भी मिलती है। हम फिट रहने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर भी पी सकते हैं। अखरोट को सूखे मेवों में शामिल किया जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन और प्रोटीन होता है। जिसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। हम अखरोट को सूखे भी खा सकते हैं या पीसकर दूध में मिलाकर खा सकते हैं।

सर्दियों में कई दालों को मिलाकर उनके लड्डू भी बनाए जा सकते हैं। इस प्रकार के लड्डू हमारी इम्युनिटी पावर बढ़ाने के साथ ही सर्दी जुकाम से लड़ने में भी हमारी मदद करता है। हम दाल के लड्डू बनाकर जार में रख सकते हैं और इच्छानुसार थोड़े-थोड़े निकालकर खा सकते हैं। हम खसखस का हलवा या खीर बनाकर भी खा सकते हैं। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसका नियमित सेवन न केवल बढ़ती ठंड से राहत देता है बल्कि इससे मेमोरी भी तेज होती है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

करवा चौथ की सरगी में खाएं ये फ़ूड, नहीं लगेगी बिल्कुल भूख

Voice of Panipat

वजन घटाना या पाचन में सुधार लाना है तो ये नियम अपनाए

Voice of Panipat

कोरोना से बचना है ,तो इन सस्ते फलों से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Voice of Panipat