17.5 C
Panipat
December 1, 2021
Voice Of Panipat
Business

इंडियन रेलवे ने सीटों की बुकिंग कोड में किए बदलाव, बुकिंग करने से पहले पढें ये जानकारी

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अगर आप भी आने वाले कुछ दिनों में ट्रेन का टिकट कराने के बारे में सोच रहे हैं तो, आपको लिए यह खबर पढ़ना काफी जरूरी है। अब ट्रेन की टिकट को बुक करते वक्त आपको कुछ कोड का बेहद ही खास ध्यान रखना होगा, नहीं तो आपको टिकट बुक करते वक्त परेशानी भी हो सकती है। इंडियन रेलवे ने सीटों की बुकिंग कोड और कोच कोड में कुछ बड़े बदलाव किए हैं।

रेलवे ने ट्रेन में नए तरह के कोच लगाने की शुरुआत की हैं। इस कोड के जरिए ही यात्री टिकट बुक करते वक्त यात्री अपनी पसंदीदा सीट को चुन कर उसकी बुकिंग करा सकते हैं। रेलवे ने देश भर के कई रूट्स पर विस्टाडोम कोच की शुरुआत की है। रेलवे ने ट्रेनों में कई तरह की एक्स्ट्रा कोच की शुरुआत की है। इन कोच में AC-3 टियर की इकोनॉमी क्‍लास कोच भी शामिल है। यह बेहद ही सस्ते किराए वाले एसी कोच हैं। टिकट की बुकिंग करते वक्त थर्ड एसी क्लास इकोनॉमी कोच का बुकिंग कोड 3E होगा और कोच का कोड M होगा। इसी तरह विस्टडोम एसी कोच का कोड EV रखा गया है।

नए बुकिंग नियमों के तहत विस्टाडोम कोच का बुकिंग कोड V.S और कोच कोच AC DV है। जबकि, स्लीपर कोच का बुकिंग कोड S.L और कोच कोड S है। एसी चेयरकार में टिकट बुकिंग के लिए बुकिंग कोड C.C और कोच कोड C है। थर्ड एसी के लिए कोच कोड B और बुकिंग कोड 3A है। ट्रेनों में नए लगाए गए कोच एसी थ्री टियर इकोनॉमी कोच के लिए बुकिंग कोड 3E और कोच कोड M रखा गया है।

सेकेंड एसी के लिए बुकिंग कोड 2A और कोच कोड A है। वहीं भारत की सबसे सस्ती और किफायती ट्रेनों में शुमार गरीब रथ ट्रेन के एसी थ्री टियर के लिए बुकिंग कोड 3A और कोच कोड A है। फर्स्टक्लास एसी के लिए बुकिंग कोड F.C और कोच कोड F है। वहीं, विसेटाडोम एसी के लिए बुकिंग कोड E.V और कोच कोड E.V है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

क्या आप भी हुए हैं ONLINE ठगी का शिकार, तो अब मिलेगा ऐसे न्याय

Voice of Panipat

अब Health Insurance का क्लेम करने में नहीं होगी कोई परेशानी, पढिए पूरी प्रक्रिया

Voice of Panipat

त्योहार के सीजन में फिर बढ़े सोने चांदी के दाम, पढिये इनकी कीमत

Voice of Panipat