33 C
Panipat
May 21, 2022
Voice Of Panipat
Big Breaking News Lifestyle

उम्र से पहले हो रहे हैं बाल सफेद, हो रहे परेशान, तो करिए ये उपाय.

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- अनहेल्दी फूड और तनाव का सीधा असर हमारे बालों पर देखने को मिलता है। ज्यादा तनाव, खाने में पोषक तत्वों की कमी और केमिकल बेस शैंपू का ज्यादा सेवन बालों में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है। सफेद बाल भी ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र में लोगों को परेशान करने लगती है। कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगते हैं, जिन्हें कलर करने के लिए कलर डाई का सेवन बालों को और भी ज्यादा तेज़ी से सफेद करता है। आप भी सफेद बालों से परेशान हैं तो उनका इलाज लौकी के तेल से करें। लौकी एक ऐसा ही नैचुरल फूड है जो ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि बालों को काला करने में भी असरदार है। लौकी का इस्तेमाल बालों पर तेल बनाकर किया जाता है जिससे सफेद बाल काले होते हैं।

इसे बनाने के लिए आपको सबसे पहले लौकी और नारियल के तेल की जरूरत पडेगी। अब आपको बताते हैं कि इसे किस तरह से बनाएं

  • लौकी का तेल बनाने के लिए लौकी को छिलको समेत काट लें और उसे धूप में सूखने के लिए रख दें।
  • लौकी के इन टुकड़ों को 4-5 दिनों तक सूखने दें उसके बाद ही इसका तेल बनाया जा सकता है।
  • अब किसी पेन में 200 मिली नारियल का तेल लें और उसे गैस पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो लौकी के टुकड़ों को तेल में डालकर उबलने दें। 15-20 मिनट पकाने के बाद जब तेल और लौकी अच्छी तरह से पक जाए तो तेल के पेन को गैस से उतार लें।
  • तेल को 30 -40 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें, और ठंडा होने के बाद इसे छान लें और तेल को किसी कांच की बोतल में भर लें।
  • इस तेल को आप रात को सोने से पहले बालों पर लगाकर मसाज करें और 6-8 घंटे बाद सिर को वॉश कर लें। इस तेल के इस्तेमाल से आपके सफेद बाल काले हो जाएंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

दर्दनाक हादसा- टैक्टर ट्राली की कार से हुई भिडंत, 3 की मौत 4 अन्य घायल

Voice of Panipat

HARYANA मंत्रीमंडल के विस्तार में किसने ली मंत्री पद की शपथ, पढ़िए

Voice of Panipat

ओपी चौटाला से मेदांता अस्पताल में मिलने पहुंचे MP के पूर्व CM कमलनाथ

Voice of Panipat