38 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryana NewsLatest NewsPANIPAT NEWS

Panipat: कांवड़ियों को SP की हिदायत, कांवड़ लाने से पहले जमा करवाने होंगे दस्तावेज नही तो…पढ़िए पूरी खबर

*श्रद्धालुओं को कांवड़ लाने से पहले संबंधित थाना में जमा करवाने होंगे दस्तावेज : पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन*

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- पुलिस अधीक्षक (SP) शशांक कुमार सावन ने कावड़ मेला यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा व आवश्यक जानकारी एकत्रित करने हेतू सभी थाना प्रभारी व चौकी इंचार्जों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हुए है। इसके साथ ही कांवड़ लेने के लिए जाने वाले सभी श्रद्वालूओं से सहयोग कि अपील की गई है कि कांवड़ लेने जाने से पूर्व सभी श्रद्धालु संबधित थाना में अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर इत्यादी पूर्ण जानकारी देकर जाए, ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न होती है तो संबंधित प्रदेश की पुलिस से समन्वय स्थापित कर समय रहते समाधान किया जा सके। इसके अतिरिक्त रजिस्ट्रेशन के लिए उत्तराखंड पुलिस द्वारा भी ऑनलाईन पोर्टल https://policecitizenportal.uk.gov.in/kavad खोला गया है, इस पर भी रजिस्ट्रेश करवाए। पुलिस का प्रयास है कि कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

कांवड़ यात्रा 14 जुलाई से 26 जुलाई तक चलेगी। श्रद्धालु हरिद्वार (उत्तराखंड) से कांवड़ लेकर अपने गंतव्य की तरफ प्रस्थान करेंगे। पानीपत यूपी बार्डर से सटा हुआ है। हरियाणा के विभिन्न जिलों के अतिरिक्त राजस्थान के हजारों कावड़ियें पानीपत के रास्ते अपने गंतव्य पर पहुंचते है। कावड़ यात्रा के सफल आयोजन व कावड़ियों की सुरक्षा को मध्य नजर रखते हुए जिला पुलिस की और से समय रहते सुरक्षा के सभी पुख्ता बंदोबस्त करने के प्रयास किये जा रहे है। जिला में सनौली रोड चोटाल रोड, गोहाना रोड, असंध रोड के अतिरिक्त जिन भी मार्गों से कावड़ियें गुजरते है उन सभी मार्गों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने के साथ ही मुख्य चौक चोराहो पर बेरिकेटींग करवाई जाएगी। कावड़ यात्रा जब चरम पर होगी तब सनोली रोड से वाहनों को डायवर्ट भी किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन ने कहा कि जिले में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर पुलिस विभाग अलर्ट है। प्रमुख मार्गों पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। कावड़ यात्रा के दौरान भांग व नशा करने और मौज-मस्ती में शोर मचाने वालों पर पुलिस को विशेष ध्यान रखने व यातायात बाधित न होने देने के संबंध में निर्देश दिए हैं। संवेदनशील क्षेत्र में पुलिस का भ्रमण रहेगा। कोई भी दुर्घटना न हो, इसके लिए नदी, नहर, सड़कों पर साइन बोर्ड लगाए जाएंगे। स्पीड लिमिट साइन भी लगाए जाएंगे। कावड़ यात्रा में लाठी डंडे, नुकीले भाले इत्यादी लेकर चलने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। अपना पहचान पत्र साथ लेकर जाए। ध्वनी प्रदूषण के संबंध में माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी किये  निर्देशों की पालना करें। पुलिस अधीक्षक ने सभी श्रद्धालुओं से सहयोग की अपील करते हुए कहा की शांति कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने में पुलिस का सहयोग करे।

अनुमति लेकर लगाए कांवड़ शिविर :

जिले में कावड़ियों की सेवा व विश्राम करने के लिए यात्रा के दौरान विभिन्न संस्थाओं व श्रद्धालुओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर शिविर लगाए जाते है। प्रशासन से अनुमति लेकर शिविर लगाए और निर्धारित किये नियमों की पालना करे। सड़क से 20 फुट अंदर शिविर का पंडाल लगाए। पार्किग व्यवस्था भी सड़क से दूर रखनी होगी, साथ ही बेरिगेटिंग करवाए। पंडाल पर पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे लगवाए। महिलाओं व पुरूषों के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था करे। 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT: चोरी करने वाले 2 आरोपी काबू, चोरी की हुई सोने की 2 अंगूठी व 20 हजार रूपए बरामद

Voice of Panipat

हरियाणा में BJP प्रवक्ताओं और पैनलिस्ट की सूची, देखिए लिस्ट

Voice of Panipat

HARYANA में अब 24 घंटे खुले रहेगे रेस्टोरेंट, डिप्टी CM ने दिए निर्देश

Voice of Panipat