38.9 C
Panipat
July 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

भूलकर भी न करें इन 8 फूड्स को फ्रिज में रखने की कोशिश, स्वाद के साथ ही खत्म हो जाएंगे इनके गुण

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- मौसम कोई भी हो फ्रिज की जरुरत तो हमे हमेशा ही पड़ती है.. लेकिन गर्मियों में फ्रिज की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है.. इसलिए हर छोटी सी बढ़ी चीजों को हम बचाना चाहते है…उसे उठाकर हम फर्जी में स्टोर करते जाते है.. लेकिन ये आधुनिकता का एक नकारात्मक पहलू है और अपनी इसी आदत की वजह से कई अनहेल्दी चीजों को खाने लगते हैं, जिसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.. इसलिए अपने फ्रिज में अनावश्यक चीजें स्टोर करना बंद करें.. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें आपको भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए..

ब्रेड:- ब्रेड को अधिकतर लोग फ्रिज मे रखते है.. इससे ब्रेड के ऊपर होने वाला मोल्ड जल्दी नहीं रथ नहीं लगता है.. लेकिन फ्रिज ब्रेड की सारी नमी खींच लेता है और इसे ड्राई बना देता है..

टमाटर:- फ्रिज में टमाटर रखने से इसका फ्लेवर घट जाता है और ये कम तापमान के कारण गलना शुरू हो सकते हैं..

आलू:- फ्रिज के कम तापमान में आलू में मौजूद स्टार्च शुगर में बदल सकता है.. इससे ये स्वाद में थोड़ा मीठा हो सकता है, जिससे ये और भी अनहेल्दी हो जाता है..

प्याज:- प्याज को फ्रेश बने रहने के लिए हवा में रखना जरूरी होता है, क्योंकि प्याज से गैस निकलती रहती है, जिससे इसके आसपास नमी बनी रहती है.. इसलिए इसे स्टोर करने की जगह में एयर सर्कुलेशन अच्छा होना चाहिए, जो फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं होता है..

अचार:- अचार में अक्सर विनेगर और नमक डाले जाते हैं, जिससे ये प्रिजर्वेटिव का काम करता है और लंबे समय तक खराब नहीं होता है.. अचार को फ्रिज में रखने से फ्रिज की नमी पाकर अचार के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

3 व 4 नवंबर को पानीपत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में होगा जनसंवाद कार्यक्रम

Voice of Panipat

प्रशासन ने किया प्रेस नोट जारी, क्या रहेगा खुला व क्या रहेगा बंद, पढिए

Voice of Panipat

panipat:-कार को ठीक करने के उतरा नीचे, पीछे से आ गई तेज कार, हो गया बड़ा हादसा

Voice of Panipat