33 C
Panipat
May 23, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips

डायबिटीज में लगती है भूख, तो खाएं ये हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स

वायस ऑफ पानीपत :- डायबिटीज के मरीजों को बहुत सोच-समझकर खाना पड़ता है. ये एक ऐसी बीमारी है जिसे आपको लाइफ टाइम मेंटेन करना पड़ता है. शुगर बढ़ने पर आपको अपने खाने-पीने में भी कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. आपको न तो ज्यादा देर भूखे रहना होता है और न ही सभी चीज खानी होती हैं. अगर आप बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेगें तो इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा रहता है.  वहीं डॉक्टर लंबे समय तक भूखे न रहने की सलाह देते हैं. हम आपको ऐसे हेलदी स्नैक्स बता रहे हैं जिन्हें आप अपने लंच, डिनर के बीच स्नैक के तौर पर शामिल कर सकते हैं. 

1 –डाइबिटीज के मरीज को अपने साथ एक डब्बे में ड्राइफ्रूट्स जरुर रखने चाहिए. आप इसमें बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता ले सकते हैं. चाहें तो इन्हें रोस्ट करके रख लें. ये एक हेल्दी स्नैक का ऑप्शन है. 

2 – शुगर के मरीजों के लिए पॉपकोर्न भी काफी अच्छा स्नैक्स का ऑप्शन है. ये काफी कम कैलरी वाले स्नैक हैं. आप इन्हें घर में भी फटाफट बना सकते हैं. पॉपकोर्न में काफी मात्रा में फायबर होता है 

3 –आप अपने स्नैक्स में चने भी खा सकते हैं. डायबिटीज के मरीज को रोज एक मुट्ठी चने खाने चाहिए. इससे आपकी भूख भी शांत होती है और आपका शुगर भी कंट्रोल रहता है. 

4 – स्नैक्स में अंडा भी बहुत अच्छा ऑप्शन है. अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. डॉक्टर्स भी डेली एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. अगर आपको वजन कम करना है तो भी अंडा अपने खाने में शामिल करें.

5 – अगर आपको इसके अलावा कुछ स्वाद से भरपूर चटपटा खाना है तो आप भेल में फ्रूट्स और स्प्राउट्स मिला भी खा सकते हैं. इसमें आपको अच्छी मात्रा में फायबर और स्वाद भी मिलेगा. 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

दूध और घी का न करें इस तरह इस्‍तेमाल, हो सकते हैं बीमार.

Voice of Panipat

कठिन आसन से मिलेगा छुटकारा, सुक्ष्‍म व्‍यायाम शरीर में लाएंगे फर्क

Voice of Panipat

कोरोना वायरस को रैपिड रिस्पांस टीम के साथ कैसे हराएगा गुरुग्राम,जानिए

Voice of Panipat