28.1 C
Panipat
April 30, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking News

आज से बदल जाएगा फोन नंबर डायल करने का तरीका, जानें क्या हुआ है बदलाव ?

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा) :- आज से फोन नंबर डायल करने का तरीका बदल जाएगा। यदि आप किसी लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करना चाहते हैं तो अब आपको पहले शून्य यानी 0 का बटन दबाना होगा। हालांकि लैंडलाइन से लैंडलाइन या मोबाइल से लैंडलाइन या मोबाइल से मोबाइल पर फोन करने की प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं होगा। टेलीकॉम कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं को संदेश भेजकर टेलीकॉम विभाग (डॉट) के नवंबर माह में जारी आदेश की याद दिलाई है।

रिलायंस जियो ने भी अपने उपभोक्ताओं को इसी तरह का संदेश भेजा है। नवंबर माह में संचार मंत्रालय ने लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करने के लिए 0 डायल करना अनिवार्य किए जाने की जानकारी दी थी। साथ ही कहा था कि इस कदम से भविष्य में उपयोग के लिए पर्याप्त नंबरिंग खाली जाएगी। मंत्रालय ने कहा था कि इससे करीब 253 करोड़ नंबरिंग सीरीज उपलब्ध होने की संभावना है।

बीएसएनएल के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने कहा कि निर्देशों के पालन के लिए आवश्यक उपभोक्ता जागरूकता संपर्क शुरू कर दिया गया है। एयरटेल ने अपने उपभोक्ताओं को भेजे संदेश में कहा, 15 जनवरी से प्रभावी हो रहे डॉट के निर्देशों के हिसाब से लैंडलाइन से मोबाइल पर फोन करते समय नंबर से पहले 0 डायल करना अनिवार्य कर दिया गया है।

बता दें कि भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने इस तरह के कॉल के लिए 29 मई 2020 को नंबर से पहले ‘शून्य’ लगाने की सिफारिश की थी। इससे टेलिकॉम कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिल पाएगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

PANIPAT के युवक से झपटा था मोबाइल फोन, 3 आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

हरियाणा के 12 जिलों में कोल्ड-डे का रेड अलर्ट जारी

Voice of Panipat

लंबे वक्त तक लो कार्ब डाइट फॉलो करने से हो सकती हैं सेहत संबंधी ये समस्याएं, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat