33 C
Panipat
May 23, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips Lifestyle

डाइटिंग नहीं इन खाने की चीजों से वजन कम करें

वायस ऑफ पानीपत  :- आज कल लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग का सहारा लेते हैं. क्रेश डाइटिंग के चक्कर में कई बार लोगों को काफी परेशानी भी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं वजन कम करने के लिए आपको डाइटिंग नहीं सही डाइट की जरूरत होती है. ऐसी डाइट जिसे आप लंबे समय तक अपना सकें. आज हम आपको खाने पीने की ऐसी चीजों के बारे  में बता रहे हैं जिनसे आपका वजन तेजी से कम हो सकता है. बिना हैवी वर्कआउट के भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं. जानते हैं आपको ऐसी कौन सी चीजें अपने खाने में शामिल करनी होंगी. जिससे 2 हफ्ते में ही आपका वजन कम हो जाएगा.


छाछ- अगर आपको पतला होना है तो खाने में छाछ का उपयोग जरूर करें. छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट और लेक्टोज होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. फिगर को मेंटेन करने के लिए आप खाने के साथ प्लेन या मसाला छाछ पी सकते हैं.

दही- दही खाने से भी वजन कम होता है. गर्मियों में दही शरीर को पोषण देता है साथ ही वजन घटाने में भी मदद करता है. दही खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग से भी बचे जाते हैं. दही में कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन बी 2, विटामिन बी 12 और मैग्नीशियम होता है दही खाने से पेट हल्का रहता है.  

नींबू- गर्मियों में नींबू का इस्तेमाल आपको ज्यादा करना चाहिए. गर्मी से बचने के लिए आपको रोज नींबू पानी पीना चाहिए. इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और वजन भी कम होता है. नींबू में थियामिन, नयासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन ई, विटामिन बी- 6 और फोलेट जैसे विटामिन्स होते हैं जिससे वजन कम होता है.  

बादाम- बादाम को सुपरफूड माना जाता है. बादाम में भरपूर फाइबर होता है जिससे भूख नहीं लगती. बादाम खाने से तेजी से वजन कम होता है. इससे एक्स्ट्रा फैट तेजी से घटता है. बादाम में विटामिन ई, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है. हालांकि गर्मियों में आपको भिगाकर बादाम खाना चाहिए.

Related posts

कोरोना से बचाव के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए, आयुष मंत्रालय ने बताए ये उपाय

Voice of Panipat

कोरोना वायरस को रैपिड रिस्पांस टीम के साथ कैसे हराएगा गुरुग्राम,जानिए

Voice of Panipat

नवरात्रि पर बन रहा है दुर्लभ संयोग, जानें किस दिन होगी कलश स्थापना

Voice of Panipat