27.9 C
Panipat
September 27, 2021
Voice Of Panipat
Health Health Tips India News

स्पिरुलिना कोलेस्ट्रॉल घटाने से लेकर शरीर को पहुंचाता है कई फायदे

वायस ऑफ पानीपत ;- स्पिरुलिना पानी में पाया जाने वाला पौधा या एक तरह की वनस्पति है. ये एक शैवाल जैसा होता है. ये झीलों, झरना और खारे पानी में खासतौर से पाया जाता है स्पिरुलिना को प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है. इसमें करीब 60 फीसदी से ज्यादा प्रोटीन और अमीनो एसिड का अच्छा स्रोत है. 

स्पिरुलिन विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम, फाइटो न्यूट्रिएंट्स, कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. स्पिरुलिना को एक तरह का सुपर फूड कहा जाता है. लैटिन अमेरिकी देशों में इसे मुख्य भोजन के रुप में इस्तेमाल जाता था. अब काफी रिसर्च के बाद इसे कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाने लगा है. 

1- त्वचा को स्वस्थ रखने में स्पिरुलिना काफी मदद करता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी -12, विटामिन ई, कैल्शियम, आयरन और फास्फोरस काफी मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है. स्पिरुलिना से आपकी त्वचा टोन होती है. आप ज्यादा युवा दिखते हैं.

2- पोषक तत्वों से भरपूर स्पिरुलिना आपके शरीर को कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे से दूर रखने में मदद करता है. स्पिरुलिना एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट एजेंट की तरह काम करता है, जिससे शरीर से हानिकारक मुक्त कण नष्ट हो जाते हैं. यही हानिकारक फ्री रेडिकल्स कैंसर का भी कारण बनते हैं. 

3- स्पिरुलिना में उच्च मात्रा में 3 फाइबर और प्रोटीन होता है जिससे आपके लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. स्पिरुलिना में कई पोषक तत्व मौजूद हैं जो लिवर को हेल्दी रखते हैं. लिवर के नॉर्मल फंक्शन के अलावा ये लिवर को पुराने हेपेटाइटिस रोगों में हुई क्षति और सिरोसिस के खतरे से भी बचाता है.

4- स्पिरुलिना का लगातार इस्तेमाल करने से आपका ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने लगता है. इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. और हार्ट को हल्दी रखने में मदद मिलती है. स्पिरुलिना के सेवन से शरीर में स्वस्थ पोषक तत्व पहुंचते हैं जिससे हार्ट में ब्लड फ्लो अच्छा होता है. इसके सेवन से कई तरह की दिल की बीमारियों को कम किया जा सकता है. 

5- स्पिरुलिना आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. कई रिसर्च में ये पाया गया है कि स्पिरुलिना 5 मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है. इससे सूजन की समस्या घट जाती है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. स्पिरुलिना से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है, जिससे आपकी ओवर ऑल हेल्थ अच्छी रहती है. 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

मायके गई पत्नी को मनाने गए युवक की बेरहमी से कर दी हत्या, देखिए पूरा मामला..

Voice of Panipat

देश में पिछले 24 घंटों में 2 लाख 40 हजार नए केस , 3741मौत

Voice of Panipat

इंडियन आर्मी ने 191 पदों पर भर्ती के लिए मांगे आवेदन

Voice of Panipat