30.4 C
Panipat
September 17, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Health Tips Lifestyle

पोषक तत्वों से भरपूर इन फूड्स का करें इस्तेमाल, बालों को मिलेगा पोषण

वायस ऑफ पानीपत(सोनम)- हेल्दी डाइट ना सिर्फ बॉडी की हेल्थ के लिए जरूरी है, बल्कि बालों की हेल्थ के लिए भी जरूरी है। बॉडी में पोषक तत्वों की कमी की वजह से ही आपके बाल कमजोर और बेजान होकर टूटते हैं, साथ ही बालों में और भी कई तरह की समस्याएं होती हैं। बालों की इन समस्याओं का इलाज शैंपू और कंडीशनर से कहीं ज्यादा आपकी डाइट करती है। विशेषज्ञों के अनुसार बालों की समस्याओं का इलाज करने के लिए शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होना बेहद जरूरी है। इन पोषक तत्वों में जिंक, बायोटिन, विटामिन ए, सी और ई, प्रोटीन और आयरन शामिल हैं। केराटिन नामक प्रोटीन हेयर फॉर्मेशन के लिए आवश्यक हैं। इनकी कमी के चलते भी बाल टूटने, बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर डाइट बालों की कोशिकाओं को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। आपको बताते हैं कि बालों की सेहत के लिए डाइट में कौन-कौन से जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें।

अंडा ना सिर्फ सेहत में सुधार करता है, बल्कि बालों की सेहत के लिए भी बेहद उपयोगी है। अंडे में विटामिन ए, आयोडीन, फोलिक एसिड, बायोटिन, विटामिन ई, विटामिन डी, विटामिन बी, आयरन, फास्फोरस, सेलेनियम, जिंक और प्रोटीन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये पोषक तत्व स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। अंडा बालों का झड़ना कम करता हैं और बालों को बढ़ाने में मदद करता हैं। नट्स यानि अखरोट, काजू, बादाम जिंक के अच्छे स्रोत हैं जो बालों को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। आयरन, सल्फर और बायोटिन का समृद्ध स्रोत होने के कारण यह नट्स बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं।

वहीं विटामिन सी बालों के लिए बेहद जरूरी है। बालों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी से भरपूर बैरीज को डाइट में शामिल करें। विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन सी बालों के रोम को मजबूत करने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में शामिल पालक बालों की सेहत के लिए बेहद उपयोगी है। विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन बीटा कैरोटीन और फोलेट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर पालक बालों और स्कैल्प की सेहत को सुधारने में मदद करता है। पालक में मौजूद विटामिन बी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

देश में 24 घंटे में 2.11 लाख कोरोना केस आए

Voice of Panipat

एक साथ 4 घराें में चाेरी, CCTV में नजर आया संदिग्ध युवक, चुरा ले गया ये सबकुछ

Voice of Panipat

श्री सनातन धर्म संगठन की हुई बैठक, सतनाम बने उपचेयरमैन

Voice of Panipat