38 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsLatest News

बड़ी बेटी को IAS बनाने के लिए कर दी ‘छोटी’ बेटी की शादी, जानिए पूरी वजह

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हिसार की सोनिया कटारिया ने UPSC में 115वां रैंक हासिल किया है. तीसरे अटेंप्ट में सोनिया ने यह परीक्षा पास की है. इसके लिए उन्होंने दिन रात मेहनत की. घर वालों ने शादी के लिए पूछा था तो सोनिया ने साफ इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा कि जब तक वह अपने पैरों पर नहीं खड़ी हो जातीं, तब तक शादी नहीं करेंगी.

हिसार के नारनौंद की रहने वाली सोनिया कटारिया ने UPSC की परीक्षा में 115वां रैंक लाकर हरियाणा का नाम रोशन किया है. सोनिया ने बताया कि वह डॉक्टर बनना चाहती थीं. लेकिन तीन साल पहले ही उन्होंने UPSC क्रैक करने का सोचा और जी जान से मेहनत की. उन्होंने बताया कि उन्हें फोक सिंगिंग का भी काफी शौक है. इंटरव्यू में उनसे लोक गीतों को लेकर भी प्रश्न पूछे गए.

सोनिया के पिता राजपाल कटारिया एयरफोर्स में जेसीओ पद पर महाराष्ट्र के नासिक शहर में तैनात थे. रिटायरमेंट के बाद इन दिनों नरवाना के केनरा बैंक में क्लर्क के पद पर तैनात हैं. सोनिया ने 12वीं तक की पढ़ाई नासिक से की है. पिता के रिटायरमेंट के बाद पूरा परिवार हिसार आ गया. सोनिया ने डीएन कॉलेज में एडमिशन लिया.

बीएससी की पढ़ाई में भी वह गोल्ड मेडलिस्ट रहीं. उन्होंने चंडीगढ़ की पंजाब यूनिवर्सिटी से एमएससी की. फिर UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली के पटेल नगर आ गईं. पहली बार जब उन्होंने परीक्षा दी तो खास तैयारी ना होने के कारण वह असफल रहीं. दूसरी बार उन्होंने मेहनत की लेकिन फिर भी वह चूक गईं. लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दिन रात मेहनत करती रहीं. तीसरे अटेंप्ट में सोनिया नें 115वां रैंक हासिल करके परीक्षा पास की है.

सोनिया के पिता राजपाल कटारिया ने कहा, ”वह शुरू से ही पढ़ाई में अव्वल रही है. उसे बड़ा अधिकारी बनने का जुनून था. तय कर लिया था कि वह आईएएस बनकर देश की सेवा करेगी. आज बेटी का सपना पूरा हो ही गया. काफी खुशी हो रही है कि बेटी ने आज मेरा नाम पूरे प्रदेश में रोशन कर दिया है. ऐसी बेटियां हर घर में होनी चाहिएं.”

उन्होंने कहा, ”हमने सोनिया को शादी के लिए बोला तो उसका एक ही जवाब था ”जब तक मैं अपने पांव पर खड़ी नहीं हो जाती, तब तक मैं शादी नहीं करूंगी.” इसलिए हमें उससे पहले छोटी बेटी मोनिका कटारिया की शादी करनी पड़ी. सोनिया की बहन मोनिका हालावाद नेस्ले कंपनी में कार्यरत हैं. छोटा भाई सोनीपत में बीटेक की पढ़ाई कर रहा है.”

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

इस बैंक ने घटाई बचत खाते की ब्याज दरें, पढिए कितना मिलेगा इंट्रेस्ट

Voice of Panipat

पानीपत में हवाई फायरिंग करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

जल्द जारी होने जा रहा है हरियाणा बोर्ड 10th, 12th की डेटशीट

Voice of Panipat