42.2 C
Panipat
May 17, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

हरियाणा में टैक्सी ड्राइवर का बेटा बना IPS अफसर

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हरियाणा के रेवाड़ी शहर में टैक्सी चलाने वाले हरदयाल के बेटे शिवम ने UPSC एग्जाम को क्रैक करते हुए 457वीं रैंक हासिल की है.. उनका चयन इंडियन पुलिस सर्विस (Chayan Indian Police Service) में हुआ है.. शिवम ने अपने दूसरे प्रयास में ये परीक्षा पास की है.. पेशे से IIT सिविल इंजीनियर शिवम(Civil Engineer Shivam) ने बगैर कोचिंग के ही सबसे मुश्किल कही जाने वाली इस परीक्षा को पास किया है.. शिवम का परिवार मूल रूप से रेवाड़ी के गांव नांगल मूंदी का रहने वाला है और अभी फिलहाल वे शहर के गुलाबी बाग में रहते हैं..

शिवम ने बताया कि जवाहर नवोदय स्कूल(Jawahar Navodaya School) नैहचाना से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी करने के बाद IIT की तैयारी शुरू की थी.. इसके बाद IIT की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (joint entrance examination) में भी सफलता प्राप्त कर IIT गुवाहाटी से बीटेक की पढ़ाई पूरी की.. वर्तमान में वह दिल्ली में रहकर UPSC की तैयारी कर रहे थे। दो बहनों के इकलौते भाई शिवम की बड़ी बहन पूजा यादव की शादी हो चुकी है, जबकि दूसरी बहन संजू राव असम के केंद्रीय स्कूल में फिजिक्स विषय में प्रवक्ता के पद पर कार्यरत हैं..

*मां से मिली प्रेरणा*

शिवम की मां कमलेश देवी स्नातकोत्तर(Kamlesh Devi Post Graduate) तक पढ़ी हैं.. पिता हरदयाल का कहना है कि भले वह दसवीं कक्षा तक भी नहीं पढे़ हैं, लेकिन शिक्षा का महत्व उन्हें पता है.. इसलिए बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उन्हें आदर्श नागरिक बनाने का सपना देखा था, जो अब पूरा होने लगा है.. कमलेश देवी घर पर बच्चों को ट्यूशन पढ़ाती हैं.. शिवम का कहना है कि जब लक्ष्य निर्धारण होता है तो मेहनत करने का मन करता है.. समय प्रबंधन, लगातार मेहनत करना, आवश्यकता अनुसार इंटरनेट मीडिया का सदुपयोग करते हुए 10 से 12 घंटे की पढ़ाई करते थे..

Related posts

Haryana मे 1 दिसंबर से नही खुलेंगे पूरी क्षमता के साथ School , पढ़िए क्या है नया फैसला

Voice of Panipat

12GB रैम 64MP कैमरा के साथ जल्द लॉन्च होगा iQOO Z8 स्मार्टफोन

Voice of Panipat

गृह प्रवेश के लिए गैंगस्टर काला जठेड़ी को नहीं मिली कोर्ट से अनुमति

Voice of Panipat