46.8 C
Panipat
June 14, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

बूढ़ाखेड़ लाठर में छात्राओं को शिक्षित करने के लिये प्रोत्साहन राशि देने की नई पहल की शुरू, पढिए खबर

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अब छात्राओं को शिक्षित करने के एक नई पहल की शुरूआत की है। जींद के गांव बुढ़ाखेड़ा लाठर में लड़कियों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहन राशि देने की नई पहल शुरू की है। महंत संजीवनाथ योगी द्वारा ग्रामीणों के सहयोग से गठित की गई सामाजिक सरोकार परिवार संस्था ने गांव की पहली से पोस्ट ग्रेजुएट तक की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को प्रति माह 100-100 रुपये प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। इसके लिए संस्था द्वारा गांव की प्रत्येक छात्रा का डाटा इकट्ठा किया जा रहा है।

संस्था द्वारा इस योजना की शुरुआत किसान दिवस पर 23 दिसंबर से की जाएगी। इसमें किसान दिवस पर पढ़ाई करने वाली छात्राओं को यह राशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके बाद प्रत्येक माह पढ़ाई करने वाली छात्राओं के खातों में राशि डाली जाएगी। सामाजिक सरोकार परिवार संस्था ने ग्रामीण एसएसपी लाडो सरस्वती अवार्ड का नाम दिया है। संस्था द्वारा पहले भी शिक्षा के क्षेत्र में कई कदम उठाए जा चुके हैं। संस्था ने गांव बुढ़ाखेड़ा लाठर में भारत माता के नाम से पुस्तकालय खोला गया। इसमें गरीब बच्चों को शिक्षा के सामान अवसर मुहैया करवाए जा रहे हैं, पुस्तक भी उपलब्ध करवाई जा रही है। संस्था ने पुस्तकालय खोलने की शुरुआत पहले गांव बुढ़ाखेड़ा लाठर से की गई थी, लेकिन अब उनकी प्रेरणा से अब तक 45 गांवों में यह पुस्तकालय खोले जा चुके हैं।

महंत संजीवनाथ योगी ने कहा कि उनकी संस्था का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित करना है। उनका मानना है कि एक लड़की के शिक्षित होने से दो परिवारों में सुधार होता है। गांव में देखने को मिलता था कि कई लड़कियों की पढ़ाई को कमजोर आर्थिक स्थिति को देखते हुए बीच में छुड़वा दिया जाता था। इसलिए उनकी संस्था ने फैसला लिया कि गांव की पहले से पोस्ट ग्रुजएट तक पढ़ने वाली प्रत्येक लड़की को 100 रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसकी शुरुआत किसान दिवस पर 23 दिसंबर को की जाएगी।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत में बीड़ी ना देने पर चौकीदार जयमल की ह*त्या करने वाला दूसरा आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

महिला पहलवान व भाई की हत्या के मुख्य आरोपी कोच की पत्नी व साला गिरफ्तार, इनामी आरोपी अभी भी चल रहा फरार

Voice of Panipat

1 अगस्त से बदले जाएगे ये नियम,सीधा पड़ेगा आपकी जेब पर असर

Voice of Panipat