25.7 C
Panipat
April 15, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipat

प्रधानमंत्री मोदी ने इन तीन बुराइयों के खिलाफ लड़ने की अपील

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- आज देशभर में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं.. इस मौके पर पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से 10वीं बार राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने परिवारवाद, तुष्टिकरण और भ्रष्टाचार पर करारा प्रहार किया.. PM मोदी ने इस दौरान यह भी कहा कि वे अगली बार फिर 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करेंगे और देश की उपलब्धियों को जनता के सामने रखेंगे.. मोदी का यह लगातार 10वां स्वतंत्रता दिवस संबोधन है।

PM ने लोगों से आशीर्वाद मांगते हुए कहा, ‘2047 में देश जब स्वतंत्रता के 100 साल का जश्न मनाए तो हमारे देश का तिरंगा दुनिया में विकसित देश की पहचान के साथ लहराए.. इसके लिए आने वाले 5 साल को उन्होंने महत्वपूर्ण बताया और दावा किया कि लाल किले पर 2024 में वे ही तिरंगा फहराएंगे..

मोदी ने देशवासियों को 3 गारंटी भी दीं। पहली- 5 साल में भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा.. दूसरी- शहरों में किराए के मकानों में रहने वालों को बैंक लोन में रियायत मिलेगी। तीसरी- देशभर में 25 हजार जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। 17 सितंबर को विश्वकर्मा योजना शुरू करने का ऐलान किया.. इसके अलावा PM ने मणिपुर का दो बार जिक्र किया। उन्होंने भाषण के शुरुआत में कहा- मणिपुर में मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ.. लोगों की जान गई। कुछ दिनों से लगातार शांति की खबरें आ रही हैं। देश मणिपुर के लोगों के साथ है। शांति के प्रयास किए जा रहे हैं..

140 करोड़ देशवासियों को बधाई दी: PM ने कहा- इतना बड़ा देश, 140 करोड़ मेरे भाई-बहन, मेरे परिवारजन आज आजादी का पर्व मना रहे हैं। मैं देश के कोटि-कोटि जनों को, देश और दुनिया में भारत को प्यार करने वाले, भारत का सम्मान करने वाले कोटि-कोटि जनों को इस महान पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं.. देश की आजादी की जंग में जिस-जिस ने बलिदान दिया है, त्याग किया है, तपस्या की है, मैं उन्हें आदरपूर्वक नमन और अभिनंदन करता हूं..

गरीब और मिडिल क्लास के लिए:- कमजोर आय वर्ग (EWS) और निम्न आय वर्ग (LIG) के परिवारों के लिए प्रधानमंत्री ने कहा- जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है.. तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है। PM ने कहा कि जल्द ही केंद्र सरकार एक योजना लाने वाली है, जिसमें मिडिल क्लास के लोगों को शहरों में घर मिल सकेगा.. इनमें वैसे लोग होंगे जो दूसरे शहरों में किराए के मकान में रह रहे हैं.. केंद्र सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) लॉन्च की थी। 31 जुलाई 2023 तक इस योजना के तहत 1.18 करोड़ घरों की मंजूरी दी जा चुकी है। 76 लाख से ज्यादा परिवारों को सस्ती कीमत पर घर दिया जा चुका है..

कामगारों के लिए:- प्रधानमंत्री ने 17 सितंबर को कामगारों के लिए विश्वकर्मा योजना लाने की घोषणा की। PM ने कहा- मुद्रा योजना से 20 लाख करोड़ रुपए की रकम युवाओं को अपने कारोबार शुरू करने के लिए दिए गए हैं। इस योजना के जरिए आठ करोड़ लोगों ने अपना कारोबार शुरू किया है और हर कारोबार ने 1-2 लोगों को रोजगार दिया है।पीएम स्वनिधि से रेहड़ी पटरी वालों को फायदा पहुंचा।

मोदी ने कहा कि आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपए से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में ‘विश्वकर्मा योजना’ की शुरुआत करेंगे। सरकार इस योजना के जरिए पारंपरिक कौशल वाले लोगों को मदद पहुंचाएगी। इसमें सुनार, लोहार, नाई और चर्मकार जैसे पारंपरिक कौशल वाले लोगों को शामिल किया जाएगा और उन तक सहायता पहुंचाई जाएगी।

किसान और महिलाओं के लिए:-

पीएम ने आगे कहा- आज भारत गर्व से कह सकता है कि सबसे ज्यादा महिला पायलट कहीं हैं, तो भारत में हैं। बैंकों से लेकर आंगनबाड़ियों तक, ऐसा कोई मंच नहीं है जिसमें महिलाएं योगदान न दे रही हों। अब मेरा सपना गांवों में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है।

इसके लिए हमने एक नई योजना शुरू करने का फैसला किया है जिसमें 15 हजार महिला एसएचजी को ड्रोन चलाने और मरम्मत करने की ट्रेनिंग दी जाएगी..यह ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाएगा और देश के कृषि-तकनीक क्षेत्र को मजबूत करेगा..

युवाओं के लिए:– पीएम ने कहा कि यह कालखंड भारत का भाग्य लिखने वाला है.. मैं आज नौजवानों से कहना चाहूंगा कि जो सौभाग्य हमारे युवाओं को मिला, वह शायद ही किसी को नसीब हुआ हो। युवा शक्ति में मेरा भरोसा है.. हमारी नीतियां और रीतियां भी उस युवा सामर्थ्य को और बदल देने वाली हैं। हमारे देश के युवाओं ने दुनिया के पहले 3 स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत को स्थान दिला दिया है.. आज भारत के इस सामर्थ्य को देखकर विश्व के युवाओं को आश्चर्य हो रहा है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण कब लगेगा, जानिए

Voice of Panipat

Haryana: कॉन्स्टेबल की 520 वैकेंसी के लिए आवेदन करने की आज है लास्ट डेट, फौरन करें अप्लाई

Voice of Panipat

वायु प्रदूषण को कम करने के लिए जिला प्रशासन ने की तैयारी, चैकिंग टीमों का भी किया गया गठन

Voice of Panipat