38 C
Panipat
June 24, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana News

ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले हो जाएं सावधान, अब कैमरे करेंगे चालान

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा)- अब ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वाले सावधान हो जाएं। सीएम मनोहर लाल ने एकीकृत कमांड एवं नियंत्रण केंद्र का उद्‌‌घाटन किया। इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के शुरू होने से अब शहर की ट्रैफिक व्यवस्था ऑटोमेटिक कंट्रोल होगी। अगर अब रोड पर नियम तोड़ा तो कैमरे से वाहनों के चालान होंगे। प्रदेश के गुड़गांव और फरीदाबाद में भी आईसीसीसी सेंटर बने हुए हैं, लेकिन करनाल में स्थापित सेंटर में कुछ ऐसी खूबियां हैं, जो देशभर के किसी भी सेंटर में नहीं है तथा यातायात को नियंत्रित करने के लिए चौराहों पर जो ट्रैफिक लाइट लगी हैं, वे थर्मल कैमरों की मदद से नियंत्रित होती हैं, उदाहर के लिए आपको बता दें कि जिस लेन में ज्यादा वाहन रूके होंगे, उन्हें निकालने के लिए ग्रीन लाइट ज्यादा देर तक ऑन रहेगी।

इस दौरान सीएम ने 190 करोड़ रुपए की 9 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए चौक-चौराहों पर ट्रैफिक लाइट सेंसर कैमरे लगाए गए हैं। इस व्यवस्था में एडोप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम और ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकोग्निशन कैमरे शहर के विभिन्न चौराहों पर लगे हैं। इसके अतिरिक्त इमरजेंसी कॉल बॉक्स और पेनिक बटन भी लगे हैं, जिसे दबाते ही कंट्रोल रूम में सीधे पुलिस के पास अलर्ट जाएगा। चौक-चौराहों पर वेरिएबल मैसेज डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए गए हैं, जहां से नागरिकों को सार्वजनिक सूचनाएं और दिशा-निर्देश दिए जाते हैं।

दो जगहों पर लगे एनवायरमेंट सिस्टम से प्रदूषण स्तर और हवा की गुणवत्ता की जानकारी मिलती है। एटीसीएस के तहत 105 थर्मल कैमरे, आईटीएमएस में 35 चौराहों पर 211 कैमरे, 10 स्थानों पर स्पीड वायलेशन कैमरे, 300 से अधिक सीसीटीवी, 35 वेरीएबल मैसेज बोर्ड और 2 जगहों पर एनवायरमेंट सेंसर लगाए गए हैं। कैमरों से शहर का क्राइम भी कंट्रोल होगा। तीसरी आंख के इस प्रोजेक्ट से शहर की सुरक्षा, निगरानी और यातायात व्यवस्थित रहेगा, जाम से मुक्ति मिलेगी।

डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि ये प्रोजेक्ट सीधा जनता से जुड़ा हुआ है, जिसके अंदर हुडा, बिजली विभाग, पब्लिक हेल्थ व अन्य विभागों की समस्याओं को दूर करने के लिए मल्टी इंटेग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ इन विभागों को जोड़ा जाएगा। नगर निगम और पुलिस विभाग को इस सेंटर के साथ जोड़ दिया गया है। इन सभी का कंट्रोल लघु सचिवालय में एक ही छत के नीचे होगा।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

ISRO साइंटिस्ट की भर्ती 14 जुलाई से होगी शुरू, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat

हरियाणा में रातभर हुई बरसात,11 जिलों में मौसम का अलर्ट

Voice of Panipat

पानीपत में हुआ दर्दनाक हादसा, शवों को इकट्ठा करना हुआ मुश्किल, देखिए तस्वीरे

Voice of Panipat