25.8 C
Panipat
November 28, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Haryana News Latest News

दिल्ली से नॉएडा और गुड़गाँव जाने वालो के लिए तोहफ़ा- नए रूट से होगा आना जाना

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- न्यू प्रगति मैदान योजना के तहत प्रगति मैदान में नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कारपोरेशन (एनबीसीसी) द्वारा चार हाल तैयार कर दिए जाने से लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) पर प्रगति मैदान के आसपास चल रहीं परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का दबाव बढ़ गया है। इनमें प्रगति मैदान से गुजरती हुई करीब सवा किलोमीटर लंबी सुरंग सड़क मुख्य रूप से शामिल है। इसी के माध्यम से प्रगति मैदान में जाने और आने वाले वाहनों को रास्ता दिया जााएगा। इतनी लंबाई वाली दिल्ली की यह पहली सुरंग सड़क है। वहीं 6 अंडरपास बनाकर मथुरा रोड, भैरों मार्ग और रिंग रोड को भी सिग्नल फ्री किया जाना है।

पीडब्ल्यूडी ने अब इसे हर हाल में दिसंबर तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा है। इस परियोजना के पूरा होने पर आइटीओ इलाके से जाम से काफी राहत इसलिए मिलने की उम्मीद है। क्योंकि सुरंग सड़क के शुरू होने से अशोक रोड, कनाट प्लेस, इंडिया गेट, मंडी हाउस की ओर से यमुनापार की ओर आने जाने वाले तमाम लोग आइटीओ नहीं आएंगे। ये लोग इस सुरंग का इस्तेमाल करते हुए आवागमन करेंगे। मथुरा रोड भैरों मार्ग टी-प्वाइंट और भैरों मार्ग-रिंग रोड की लालबत्ती हट जाने से लोग भैरों मार्ग का इस्तेमाल करेंगे और रिंग रोड पर बगैर रोक टोक सीधे निकल जाएंगे। मथुरा रोड के सिग्नल फ्री हो जाने से आइटीओ से दक्षिणी दिल्ली की ओर आना जाना और आसान हो जाएगा।

सुरंग सड़क योजना

सुबह व शाम को व्यस्त समय में लोग इंडिया गेट से रिंग रोड पर या फिर रिंग रोड से इंडिया गेट की तरफ आने-जाने में एक से डेढ़ किलोमीटर दूरी तय करने के लिए 20 मिनट से लेकर 30 मिनट तक जाम में जूझते हैं। ऐसे में लोक निर्माण विभाग प्रगति मैदान के नीचे से सुरंग सड़क का निर्माण कर रहा है। ढांचागत निर्माण की बात करें तो इसका 95 फीसद काम पूरा हो चुका है।

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने की योजना

मथुरा रोड को जाम मुक्त करने के लिए पीडब्ल्यूडी इस मार्ग को आइटीओ डब्ल्यू प्वाइंट से लेकर दिल्ली पब्लिक स्कूल तक करीब तीन किलोमीटर भाग को सिग्नल फ्री किए जाने की योजना पर काम कर रहा है। इस मार्ग पर छह लालबत्तियां हटाई जानी हैं। इसके लिए चार में से तीन अंडरपास बनाए जा रहे हैं। इनमें से तीन तैयार हो चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के पास वाले का भी तेजी से काम चल रहा है।

भैरों मार्ग-रिंग रोड टी-प्वाइंट अंडरपास

रिंग रोड पर जाम वाले स्थानों के लिए बदनाम भैरों मार्ग टी-प्वाइंट से जाम का स्थायी समाधान चार माह के अंदर होने की उम्मीद जग चुकी है। पीडब्ल्यूडी टी-प्वाइंट पर अंडरपास का निर्माण कर रहा है। इस अंडरपास से लोग भैरों मार्ग से आकर रिंग रोड पर सराय काले खां की ओर जा सकेंगे। इससे रिंग रोड पर यातायात सिग्नल फ्री हो जाएगा। प्रगति मैदान से भैरों मार्ग के पास स्थित पार्किंग में जाने के लिए भी एक एक अंडरपास तैयार किया गया है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत में युवती से छेड़खानी का मामला सामने आया, स्‍वजनों के विरोध करने पर उन्‍हीं पर हमला कर दिया

Voice of Panipat

मारपीट कर झपटमारी की वारदात को अंजाम देने के मामले मे चार आरोपित काबू

Voice of Panipat

पति था कोरोना पॉजीटिव, डाक्टर पत्नी ने फांसी लगाकर दी जान

Voice of Panipat