24 C
Panipat
February 25, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

मुख्यमंत्री ने श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर प्रदेशवासियों को दी सौगात

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेशवासियों को सौगात देते हुए नाडा साहिब गुरुद्वारा पंचकूला में बहुमंजिला पार्किंग का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने ऐतिहासिक नाडा साहिब गुरुद्वारे में शीश नवाकर आशीर्वाद लिया और देश व प्रदेशवासियों के कुशलक्षेम की कामना की। उनके साथ हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता व हरियाणा गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव रमनीक सिंह मान भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि देशभर में तीर्थ और धार्मिक स्थलों के समग्र विकास के उद्देश्य से प्रसाद योजना चलाई जा रही है। इसी योजना के तहत गुरुद्वारा नाडा साहिब में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण किया गया, जिसका उद्घाटन आज गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर किया गया है। इस पार्किंग का शिलान्यास स्वयं उन्होंने 27 अक्तूबर 2020 को किया था। लगभग 9500 वर्ग मीटर में बने इस पार्किंग के निर्माण पर 13 करोड़ 55 लाख 26 हजार रुपये की लागत आई है और इसमें 300 वाहन पार्क किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस पार्किंग के निर्माण से दूर दूर से आने वाले आगंतुकों और श्रद्धालुओं को वाहन पार्किंग की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी।

 एक प्रश्न के उत्तर में मनोहर लाल ने कहा कि कपालमोचन तीर्थ में गुरु परंपरा के सभी लोग जुड़े हैं और लाखों लोग वहां स्नान करने आते हैं। कल सायं भी लगभग 5 लाख लोगों ने स्नान किया। इसी तरह गुरूद्वारा नाडा साहिब में भी बहुत बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। उन्हें भी आज गुरु पर्व के अवसर पर नाडा साहिब गुरुद्वारा आने का अवसर प्राप्त हुआ है। मनोहर लाल ने कहा कि उन्होंने गुरु घर में माथा टेक कर देश व प्रदेश की जनता की कुशलक्षेम की कामना की है और इस अवसर पर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

 गुरु नानक देव जी के जीवन के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में मनोहर लाल ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने गुरु भक्ति पर अधिक बल दिया। गुरु नानक देव जी के एक दोहे ’’नानक नाम चढदी कला, तेरे भाणे सरबत दा भला’’ का उल्लेख करते हुए मनोहर लाल ने कहा कि गुरु नानक देव जी ने किसी एक समाज विशेष के लिए नहीं बल्कि सर्व समाज की भलाई का संदेश दिया। उन्होंने लोगों को बुराइयों से दूर रहने का संदेश दिया और कहा कि भगवान में लग्न लगाने से बुराइयां अपने आप छूट जाती है। उन्होंने नशे के विरूद्ध भी कार्य किया। मनोहर लाल ने कहा कि गुरु नानक देव जी द्वारा दी गई शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक है और हरियाणा सरकार द्वारा उनकी शिक्षाओं को उतनी ही तर्कसंगत पूर्ण प्रचारित प्रसारित करने का काम किया जा रहा है।

गरीब परिवारों की बेटियों के लिए कॉलेजों में निशुल्क शिक्षा की घोषणा के संबंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स के डिग्री कॉलेजों में 1 लाख 80 हजार रुपये सालाना आय वाली गरीब परिवारों की बेटियों को प्राइवेट कॉलेजों में भी निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। ऐसी बेटियों की फीस की प्रतिपूर्ति राज्य सरकार करेगी। इसके अलावा 1 लाख 80 हजार रुपये से 3 लाख रुपये सालाना आय वाले परिवारों की बेटियों की 50 प्रतिशत फीस की प्रतिपूर्ति सरकार द्वारा की जाएगी। इस अवसर पर नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल, उपायुक्त सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सुमेर प्रताप सिंह, हरियाणा पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ़. नीरज कुमार, अतिरिक्त उपायुक्त वर्षा खांगवाल, नगराधीश राजेश पूनिया, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बसताड़ा टोल प्लाजा पर पुलिस ने किसानों पर बरसाई लाठियां, कई किसानों के फूटे सिर फूटे,

Voice of Panipat

हरियाणा से दिल्ली ससंद जाएंगी 2000 महिलाएं, राज्यसभा में नारी शक्ति वंदन विधेयक की साक्षी बनेंगी महिलाएं

Voice of Panipat

हरियाणा में 22 आयुष योग इंस्ट्रक्टरों की होगी भर्ती

Voice of Panipat