21.9 C
Panipat
October 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

वित्त मंत्री ने क्या- क्या ऐलान किया इस बजट में, पढ़िए

वायस ऑफ पानीपत (सोनम गुप्ता):- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अंतरिम बजट आज पेश किया.. उन्होंने कहा की अप्रैल- मई में लोकसभा चूनाव होने वाले है.. इसलिए यह अंतरिम बजट है.. इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चार जातियों को सर्वोच्च प्राथिकता दी है.. वित्त मंत्री ने संसद में पेश बजट के दौरान कहा कि गरीबों, महिलोओं, युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है..

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए बताया…

  • हमारी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं..
  • 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद दी गई है..
  • पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घर बनाए गए हैं..
  • प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत अगले 5 साल में ग्रामीण इलाकों में दो करोड़ घर बनाए जाएंगे..
  • सरकार मध्‍यमवर्गीय लोगों के लिए भी आवासीय योजना लाएगी..

महिलाओं को बनाया जा रहा आत्मनिर्भर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में बताया कि पिछले 10 वर्षों में सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत सारे कार्य किए गए हैं.. पीएम आवास योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में 70% से अधिक घरों की मालकिन महिलाएं हैं। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के अंतर्गत महिलाओं को 30 करोड़ रुपये से अधिक ऋण दिए गए हैं.. करीब एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं.. अब हमारी सरकार का लक्ष्य तीन करोड़ लखपति दीदी बनाने का है.. इस योजना से महिलाओं के जीवन में बदलाव और आत्मनिर्भरता आई है..

वित्त मंत्री के मुताबिक, हमारी सरकार सर्वाइकल कैंसर के टीकाकरण पर ध्यान देगी.. मातृ और शिशु देखरेख की योजनाओं को व्यापक कार्यक्रम के अंतर्गत लागू किया जाएगा.. 9-14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर ध्यान दिया जाएगा.. सीतारमण ने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्‍हें उनके अधिकार दिलाने के लिए तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया है.. महिलाओं को संसद में आरक्षण देने के लिए कानून लाया गया है..

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बजट पेश करते हुए बताया कि चार करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है.. पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है.. आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है.. युवाओं को सशक्त बनाने पर भी काम किया है.. 3000 नए आईटीआई खोले गए हैं.. 54 लाख युवाओं को कौशल योजना के तहत प्रशिक्षित किया गया है.. एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत में ‘द मैडिसिटी अस्पताल’ मालिक पर सिविल सर्जन ने दर्ज करवाया केस, ये रही वजह

Voice of Panipat

Holi पर भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सौगात, चलेंगी 540 स्पेशल ट्रेन

Voice of Panipat

कॉमर्शियल सिलेंडर हुआ आज से 100 रुपए सस्ता,इन 4 चीजों में हुआ बदलाव

Voice of Panipat