10.7 C
Panipat
February 22, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth Tips

7 दिन तक लगातार एलोवेरा जूस पीने के क्या हैं फायदे

वायस ऑफ पानीपत ब्यूरो  :- आजकल हर घर में एलोवेरा का पौधा मिल जाएगा. स्किन, बाल और पेट के लिए एलोवेरा बहुत गुणकारी है. एलोवेरा से मिलने वाले फायदों के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं. एलोवेरा से बाल मुलायम होते हैं. त्वचा पर किसी तरह के दाग-धब्बे हों उन्हें एलोवेरा से दूर किया जा सकता है. पिंपल हटाने और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है. 

 इस कटीले पौधे में आखिर ऐसे कौन से चमत्कारी गुण पाए जाते हैं. जिससे ये इतना फायदेमंद है. दरअसल एलोवेरा का पौधा उष्णकटिबंधीय देशों में ज्यादा पाया जाता है. एलेवोरा एक रस वाला पौधा है. जिसका इस्तेमाल प्राकृतिक सौंदर्य उत्पादों में सबसे ज्यादा होता है. इसमें काटे भी होते हैं लेकिन जेल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है.  लगातार 7 दिन तक एलोवेरा जूस पीने से क्या फायदे मिलते हैं. 

7 दिन तक लगातार एलोवेरा जूस पीने के फायदे

1- पहले दिन एलोवेरा के पौधे की एक पत्ती काट लें. अब इसे अच्छी तरह धोकर लें. बीच में से काटकर चम्मच से जेल को निकाल लें. अब इसमें थोड़ा पानी डालकर असका जूस बना लें. पहले दिन आपको यही जूस पीना है. अगर ज्यादा जूस बन गया है तो इसे फ्रीजर में स्टोर भी कर सकते हैं. 

2- एलोवेरा जूस पीने के दूसरे आपको अपनी त्वचा में थोड़ा फर्क आता दिखेगा. एलोवेरा का ताजा जूस पीने से कई फायदे मिलते हैं. इससे त्वचा की सूजन भी कम होने लगती है. आपको दूसरे दिन ही पेट में भी काफी अंतर नज़र आएगा. इससे पेट और स्किन दोनों साफ होने लगेंगी.

3- आपको तीसरे दिन भी एलोवेरा जूस पीना है. अब धीरे-धीरे आपकी स्किन की टैनिंग कम होने लगेगी. गर्मियों में धूप में त्वचा जल जाती है. जो एलोवेरा जूस पीने से साफ होने लगेगी. 

4- अब चौथे दिन आपको महसूस होने लगेगा कि आपकी स्किन का सूखापन खत्म होने लगा है. आपकी स्किन में नमी आने लगेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा के पौधे में 98% पानी होता है. एलोवेरा जूस पीने और जेल लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है. 

5- अब आपको अपनी पूरी बॉडी में चमत्कारी फायदे नजर आने लगेंगे. आपकी त्वचा में चमक आने लगेगी, आप पहले से ज्यादा ब्राइट दिखने लगेंगे, पेट की समस्याएं भी कम हो जाएंगी. बालों भी मुलायम और चमकदार बन जाएगे. 

6- अगर आपको पिंपल्स की समस्या है तो एलोवेरा जूस पीने से आपकी ये समस्या भी दूर हो जाएगी. 6 दिन में आपको एलोवेरा जूस के कई फायदे नज़र आने लगेंगे. इससे आपका ब्लड फ्लो भी अच्छा होगा और बैक्टीरिया भी दूर हो जाएंगे.

7- सातवें दिन एलोवेरा के फायदे ही फायदे दिखने लगेंगे. इसे पीने से आपकी त्वचा हल्की, चमकीली, नरम और साफ होने लगेगी. ऐसे में अगर आप नियमित रुप से एलोवेरा का जूस नहीं पीते तो शुरु कर दीजिए. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि,  इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  TEAM VOICE OF PANIPAT  

Related posts

मानसून में कौन से चार फल बढांएंगे आपकी इम्यूनिटी,जानिए

Voice of Panipat

21 जून से नए टीकाकरण अभियान की गाइडलाइन्स जारी

Voice of Panipat

सर्दियों में जुकाम-खांसी से राहत दिलाएगा घी, ऐसे करें उपयोग

Voice of Panipat