30.4 C
Panipat
September 17, 2021
Voice Of Panipat
Health Health Tips

गर्मियों में आंखों में खुजली और जलन, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

वायस ऑफ पानीपत ब्यूरो  :- गर्मियों में कई बार आखों में जलन, खुजली या आंखे लाल होने की समस्या हो जाती है. इसके अलावा अगर आपकी आंख में कोई चीज चली जाए तो बहुत परेशानी होने लगती है. आंख की परेशानी होने पर अक्सर लोग आंखों को तेजी से मलने लगते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इससे आपकी आंखें खराब भी हो सकती हैं. आंखों को रगड़ने से कई बार परेशानी और बढ़ जाती है. दरअसल आंख में जरा सी परेशानी होने पर बार-बार हाथ आंखों पर जाता है. हम हाथों से आंख को रगड़ने लगते हैं. कई आंख में होने वाली परेशानी कुछ घंटों में खत्म हो जाती है लेकिन कई बार डॉक्टर के पास भी जाना पड़ जाता है. आज हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे आंखों में होने वाली परेशानी से आप आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

ठंडा पानी- आंख में कोई भी परेशानी होने पर सबसे पहले आपको ठंडे पानी से धोना चाहिए. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा. 

गुलाब जल- आंखों में जलन और ड्राइनेस को कम करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉटन में गुलाब जल लेकर आंखों पर रोज लगाएं. 

धनिया – आंख में अगर किसी तरह का इनफेक्शन हुआ है तो भी धनिया का पानी लगा लें. धनिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिससे आंखों की खुजली कम हो जाती है. 

सौंफ – आंखों में ड्राइनेस की समस्या होने पर सौंफ के बीज भी बहुत फायदेमंद हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं. जिससे  आंखों की परेशानी ठीक हो जाती हैं. आप एक कप पानी में 1 बड़ा चम्मच सौंफ के बीज डालकर उबा लें. पानी को ठंडा होने पर रुई से पलकों पर रखें. 15 मिनट तक इसे छोड़ दें. आपको काफी आराम मिलेगा. 

एलोवेरा – एलोवेरा जूस का इस्तेमाल आंख में किसी तरह की परेशानी होने पर भी किया जाता है. आप 4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें अब इसमें आधा कप पानी और बर्फ डालकर पीस लें. अब इस जूस को कॉटन के सहारे पलकों पर लगाएं. ऐसा एक दो बार करने पर ही आपको आराम मिल जाएगा. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि,  इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

  TEAM VOICE OF PANIPAT  

Related posts

सेब और चुकंदर का जूस पीने से कम होगा वजन

Voice of Panipat

अगर बच्‍चे के दिल में है छेद तो फ्री होगी सर्जरी, लेकिन ये शर्त जरूरी

Voice of Panipat

दूध में घी डालकर पीने के फायदे

Voice of Panipat