24 C
Panipat
February 25, 2024
Voice Of Panipat
HealthHealth Tips

ये टिप्स हार्ट के अपनाने चाहिए मरीजों को कोरोना से बचने के लिए

वायस ऑफ पानीपत ब्यूरो  :- कोरोना के प्रकोप से हर कोई बचने की कोशिश कर रहा है, जो लोग पहले से हार्ट समेत गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं, उनको इस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा ज्यादा है. कोरोना की वजह से कई लोगों में हार्ट अटैक जैसे मामले भी सामने आ रहे हैं, जिसने हार्ट के मरीजों की चिंता बढ़ा दी है. आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर हार्ट के मरीज खुद को कोरोना से बचा सकते हैं. 

खान-पान 


हार्ट को हेल्दी बनाए रखने के लिए बैलैंस डाइट लेना काफी जरूरी होती है. हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जो अच्छी डाइट से मिलते हैं. आप अपनी डाइट में फल, सब्जियां, दूध और दालों को शामिल कर सकते हैं. इससे आपका हार्ट स्वस्थ रहता है 

Cholesterol diet, diabetes control and healthy food nutritional concept with clean fruits in heart dish with cardiologist and nutritionist monitoring conceptual idea

खुद को पॉजिटिव रखें


कोरोना के दौर में लोग खुद को सकारात्मक नहीं रख पा रहे, जिससे वे मानिसक रूप से परेशान हो रहे हैं. ऐसे में सकारात्मक सोच के साथ रहने से आप खुद को मजबूत महसूस करेंगे. कोरोना और लॉकडाउन की वजह से तमाम लोग तनावग्रस्त हो रहे हैं, जो कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है. 

कई अध्ययनों में पता चला है कि अगर आप 10 घंटे से ज्यादा एक जगह बैठकर काम करेंगे, तो हार्ट की बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो लंबे समय तक एक जगह बैठकर काम नहीं करना चाहिए. कोशिश करें कि काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें. इससे आपकी हेल्थ सही रहेगी.

  TEAM VOICE OF PANIPAT  

Related posts

31 मई को नो टोबैको डे यानी विश्व तंबाकू निषेध दिवस

Voice of Panipat

करवा चौथ की सरगी में खाएं ये फ़ूड, नहीं लगेगी बिल्कुल भूख

Voice of Panipat

शाइनी और सुन्दर बाल पाना चाहते हैं, तो बस शैम्पू करने से पहले करें ये काम

Voice of Panipat