17.8 C
Panipat
February 7, 2023
Voice Of Panipat
Health Health Tips

कोरोना से बचना है ,तो इन सस्ते फलों से बढ़ाएं इम्यूनिटी

वायस ऑफ पानीपत :-  कोरोना वायरस से बचना है तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत होना जरूरी है. रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होने से आपका शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो जाता है. हालांकि इसके लिए आपको अपने खान-पान का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है. खाने में आपको विटामिन सी से भरपूर फल सब्जियां खाना जरूरी है. शरीर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाती है. ऐसे में कोरोना महामारी से बचने के लिए आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें. आज हम आपको ऐसे सीजनल फलों के बारे में बता रहे हैं जिनमें आपको स्वाद के साथ-साथ विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मिलेगी. 

आम- स्वाद और सेहत से भरपूर आम को यूं ही फलों का राजा नहीं कहा जाता है. गर्मियों में आने वाला आम जितना स्वाद होता है उतना ही सेहतमंद भी होता है. आम में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है. 

पपीता- पपीता वैसे तो सभी सीजन में मिलने वाला फल है. लेकिन कोरोना काल में पपीता काफी महंगा हो गया है. पाचन के लिए पपीता सबसे अच्छा माना जाता है. पपीता काने से पेट कम होता है और वजन भी घटता है. इसके अलावा पपीता में काफी मात्रा में विटामिन C भी पाया जाता है. 

स्ट्रॉबेरी- गर्मियों में आने वाला स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी और कई दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. सीजनल फल स्ट्रॉबेरीज में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. हालांकि ये स्ट्रॉबेरी आपको सिर्फ सीजन में ही मिलता है. 

अमरूद- अमरूद काफी सस्ता और पौष्टिक फल है. एक अमरूद में एक संतरे से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. अमरूद खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. 

अनानास- अनानास खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. अनानास भी गर्मियों में खाया जाने वाला सीजनल फल है . इसमें कई जरूरी खनिज और विटामिन पाए जाते हैं. 

कीवी- विटामिन सी से भरपूर फलों में कीवी भी शामिल है. कीवी ऐसा फल है जो आपको सभी सीजन में मिल जाएगा. लेकिन कीवी काफी मंहगा फल भी है. 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कितना जरुरी है आपके लिए आम खाना,जानिए

Voice of Panipat

बारिश के मौसम में ऐसे रखे अपने आपको स्वस्थ, अपनाए ये सभी बाते

Voice of Panipat

महिलाएं हेल्थ को लेकर भूलकर भी न करें ये गलतियां

Voice of Panipat