25.7 C
Panipat
April 15, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

सूखे नींबू का ऐसे करें यूज, निपट जाएंगे एक साथ कई सारे काम

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- नीबू बहुत ही फायदेमंद फ्रूट है.. विटामिन सी से भरपूर नींबू को सुपरफूड की भी कैटेगरी में रखा गया है.. विटामिनस सी के अलावा नींबू में पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, कॉपर, एंटीऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होते हैं.. जो सेहतमंद रहने के लिए जरूरी हैं.. सलाद से लेकर सूप, जूस, केक के अलावा और भी  कई तरीकों से नींबू को आप खानपान में इस्तेमाल कर सकता हैं.. जिस वजह से हम कई बार इसे बहुत ज्यादा मात्रा में खरीद लेते हैं, लेकिन समय से इस्तेमाल न कर पाने के चलते ये पड़े-पड़े सूख जाते हैं.. जिसके चलते उन्हें फेंकने का ही ऑप्शन बचता है, तो आज हम कुछ ऐसे हैक्स लेकर आए हैं, जिसमें आप इन सूखे नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.. आइए जानते हैं इस बारे में..

*कुकिंग में करे इस्तेमाल*

सूखे हुए नींबू से आप कई सारे डिशेज भी बना सकते हैं.. जो डिश में स्वाद बढ़ाने का काम भी करेंगी.. सूप या जूस बना रहे है.. तो उसमें ऊपर से कुछ देर के लिए सूखे नींबू डाल दें और पीने से पहले इसे हटा दें.. इसे अलावा फिश बनाते वक्त उसमें भी इसे डाल सकते हैं, जिससे गजब का फ्लेवर आता है..

*बनाएं हर्बल टी*

सूखे हुए नींबू से आप हर्बल टी भी बना सकते है.. जिसे पीने से सेहत को कई सारे लाभ मिलते है.. स्किन की चमक बढ़ाने ले लेकर वजन घटाने में हर्बल टी है बेहद फायदेमंद.. इसके लिए भी सूखे नींबू को पहले कुछ घंटों के लिए पानी में भिगाना है.. वैसे रातभर भिगाना ज्यादा अच्छा रहेगा.. फिर सुबह इस पानी को अच्छी तरह उबाल लें। इसमें शहद मिलाकर पिएं..

*सफाई में करें इस्तेमाल*

नींबू से आप साफ-सफाई के काम को आसान बना सकते हैं.. नींबू में मौजूद एसिड दाग- धब्बों की सफाई में कारगर है.. इसके लिए सूखे नींबू को पानी में भिगोकर एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें.. फिर इसमें बेकिंग सोड़ा और 1 चम्मच के बराबर डिश वॉश डालकर मिक्स कर लें.. इसे एक स्प्रे बॉटल में भर लें.. किचन के चिकने और गंदे स्लैब से लेकर बर्तनों पर जमी गंदगी तक को निकालने में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

चलती ट्रेन के पहियों में आग लगी, बाल-बाल बचे पैसेंजर

Voice of Panipat

चुलकाना मे पशु बाड़े मे बैठे नीरज उर्फ रॉकी की ह*त्या का मामला, आरोपियो को पि*स्तौल सप्लाई करने वाला काबू

Voice of Panipat

क्यों खराब नहीं होता गंगा का पानी ? जानिए बदबू ना आने के पीछे है ख़ास वजह

Voice of Panipat