31.3 C
Panipat
July 16, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

गर्मी से राहत दिलाएंगा ये 5 प्रकार के छाछ, एक बार जरूर करे Try

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- गर्मियों की शुरूआत होते ही हम सभी अपने Diet Plain में कुछ ऐसी चीजे शामिल करना चाहते है.. जो हमें हमेशा हाईड्रेटेड रख सकें, क्योंकि तेज चलती गर्म हवाएं और तपती धूप से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है.. शरीर में पानी की कमी के वजह से हमें कई तरह की स्वास्थय समस्मयों को झेलना पड़ जाता है.. ऐसे में दही से बनने वाली छाछ हमें गर्मियों में गर्मी से राहत दिलाने वाली बहुत ही हेल्दी और टेस्टी ड्रिंक है.. इसके हेल्दी और कई ऑप्शन पीकर आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं..

इसके साथ ही, ये पाचन में भी सहायक होती है और इससे कमजोर डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत बनाता है.. इतना ही नहीं, छाछ के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है, जो व्यक्ति को कई तरह के रोगों से बचाए रखता है.. छाछ को घर पर बनाना बहुत ही आसान होता है और इसे एक नहीं, बल्कि कई तरह से बनाया जा सकता है.. इसलिए अगर आप भी इस तेज गर्मी में छाछ से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ लेना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं अलग-अलग तरीके की छाछ के बारे में..

फ्रूट छाछ:- पौष्टिकता से भरपूर फ्रूट छाछ बनाना बहुत ही आसान है.. तैयार सादे छाछ में अपने मन पसंद फलों जैसे कि पके हुए आम, स्ट्रॉबेरी, केला या चीकू की स्मूदी मिक्स करें..

एवोकाडो छाछ:- इसे बनाना भी काफी आसान है इसके लिए छाछ में पके हुए एवोकाडो की स्मूदी, नींबू का रस और शहद और काला नमक और भुना हुआ जीरा स्वादानुसार मिलाकर तैयार करें..

हल्दी छाछ:- छाछ की पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए तैयार सादे छाछ में एक चुटकी हल्दी पाउडर, थोड़ा-सा अदरक कसा हुआ और नींबू का रस मिलाकर इसे तैयार करें.. ये इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है..

मसाला छाछ:- दो कप दही में एक चम्मच भुना हुआ जीरा पाउडर, बारीक कटी हुई हरी धनिया और पुदीना की पत्तियां,आधा चम्मच काला नमक और नमक स्वादानुसार डालकर, एक गिलास पानी के साथ अच्छे से मिक्स करें.. तैयार है आपका क्लासिक मसाला छाछ..

क्लासिक सादा छाछ:- एक कप दही में काला नमक और भुना हुआ जीरा पाउडर डालकर एक गिलास पानी में अच्छे से मिक्स करें तैयार करें ठंडा सादा छाछ..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

मार्बल मार्केट में भरे गंदे पानी और गहरे गड्ढ़ो से परेशान लोगों ने किया धरना शुरू

Voice of Panipat

PANIPAT:- नौकरी देने के नाम पर 3 करोड़ की ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

Voice of Panipat

कई मर्ज की दवा है हल्दी का पानी, पढ़िए जरुर पूरी खबर

Voice of Panipat