14.2 C
Panipat
February 23, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

जानिए सूखे खजूर खाने के पांच फायदे

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- सर्दियों में खजूर को सूपर फूड कहा जाता है यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है.. इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है.. यह एक प्रकास से सीजनफूड है.. जो मौसम के अनुसार आपके शरीर को ढालता है.. इसमें मुख्य रुप से आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम होते है.. जिससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.. खासतौर पर यह डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभकारी होता है.. खजूर कई गंभीर बीमारियों को रोकने की क्षमता रखता है.. आइए जानते हैं खजूर से मिलने वाले ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में..

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर:-  खजूर कैरोटीनॉयड, फ्लेवोनोइड और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेशन को रोकने और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को निष्क्रिय करने के लिए जरूरी होते हैं। कैरोटीनॉयड मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करने और हार्ट हेल्थ को बेहतर करने में मदद करता है। वहीं, फ्लेवोनोइड्स, अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ, डायबिटीज समेत अन्य बीमारियों के प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं..

पाचन स्वास्थ्य बेहतर करे:– फाइबर से भरपूर होने की वजह से खजूर पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है। ऐसे में यह कब्ज जैसी अन्य पाचन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने और मल में अमोनिया की मात्रा को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह बेहतर पाचन और पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में योगदान देता है..

ब्रेन हेल्थ में सुधार करे:- खजूर आपकी ब्रेन हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से इंटरल्यूकिन जैसी सूजन संबंधी साइटोकिन्स को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह अल्जाइमर जैसी मस्तिष्क से जुड़ी स्थितियों के विकास के जोखिम को कम कर सकता है और प्लाक के उत्पादन को कम कर सकता है, जो ब्रेन के लिए हानिकारक हो सकते हैं..

डायबिटीज का खतरा कम करे:- खजूर डायबिटीज का खतरा कम करने में भी काफी मदद करता है। सिंथेटिक दवाओं के विपरीत, खजूर इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और आंत से ग्लूकोज के अब्जॉर्प्शन रेट को कम करता है। इस तरह यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है और ब्लड शुगर के स्तर में कमी लाता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

दुनिया की नंबर वन पहलवान बनी हरियाणा की बेटी, लगातार दो गोल्ड मेडल जीते

Voice of Panipat

चोरी करने वाले 2 आरोपित काबू, 1 बाइक, 1 एक्टीवा, 7 मोबाइल, एक गैस सिलेंण्डर व चांदी के जैवरात बरामद

Voice of Panipat

जेल मे बंद कैदी को मोबाइल पहुंचाने वाले 1 आरोपी को किया गिरफ्तार

Voice of Panipat