25.7 C
Panipat
April 15, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

कल लाल किले पर कैसा होगा कार्यक्रम, पढ़िए पूरी खबर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले से हर साल की तरह तिरंगा फहराएंगे। झंडारोहण के समय पीएम के साथ इस बार दो महिलाएं भी दिखेंगे.. इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर आजादी का अमृत महोत्सव’ का समापन भी होगा, जिसे प्रधान मंत्री ने 12 मार्च, 2021 को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से शुरू किया था और देश नए सिरे से ‘अमृत काल’ में प्रवेश करने की ओर अग्रसर होगा..

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, लाल किले पर समारोह का हिस्सा बनने के लिए देश भर से विभिन्न व्यवसायों के लगभग 1800 कपल्स को ‘विशेष अतिथि’ के रूप में आमंत्रित किया गया है.. मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद ऐतिहासिक स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र को पारंपरिक संबोधन देंगे.. 15 अगस्त कार्यक्रम के ‘विशेष अतिथियों’ में 660 से अधिक गांवों के 400 से अधिक सरपंच, किसान उत्पादक संगठन योजना से जुड़े 250 कि सान शामिल हैं.. इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के 50-50 प्रतिभागी, नए संसद भवन सहित सेंट्रल विस्टा परियोजना के 50 मजदूर, 50 खादी कार्यकर्ता, सीमा सड़कों के निर्माण में लगे मजदूर, शिक्षक, नर्स और मछुआरे भी अतिथि होंगे..

*पढ़िए कल का पूरा शेड्यूल*

15 अगस्त को लाल किले पर पहुंचने पर प्रधानमंत्री का स्वागत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उनके डिप्टी अजय भट्ट और रक्षा सचिव गिरिधर अरामने करेंगे..

रक्षा सचिव दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग (जीओसी) लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ को प्रधानमंत्री से मिलवाएंगे..

गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने के बाद, मोदी लाल किले की प्राचीर की ओर बढ़ेंगे जहां उनका स्वागत रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख मनोज पांडे, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी करेंगे..

दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्राचीर पर बने मंच तक ले जाएंगे। झंडा फहराए जाने के बाद, तिरंगे को ‘राष्ट्रीय सलामी’ मिलेगी..

इसके बाद दिल्ली क्षेत्र के जीओसी प्रधानमंत्री को सलामी अड्डे तक ले जाएंगे, जहां संयुक्त इंटर-सर्विसेज और दिल्ली पुलिस गार्ड प्रधानमंत्री को सामान्य सलामी देंगे..

इसके बाद, प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री के गार्ड ऑफ ऑनर दल में सेना, वायु सेना और दिल्ली पुलिस से एक-एक अधिकारी और 25-25 कर्मी और नौसेना से एक-एक अधिकारी और 24 कर्मी शामिल होंगे.. गार्ड ऑफ ऑनर की कमान मेजर विकास सांगवान द्वारा संभाली जाएगी..

ये महिलाएं रहेंगी प्रधानमंत्री के साथ

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्मीन कौर राष्ट्रीय ध्वज फहराने में प्रधानमंत्री की सहायता करेंगी.. महिलाओं के सम्मान में ये फैसला लिया गया है.. जैसे ही राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा, लाइन एस्टर्न फॉर्मेशन में भारतीय वायु सेना के दो उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III ध्रुव द्वारा कार्यक्रम स्थल पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की जाएगी.. पुष्पवर्षा के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित करेंगे..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

बहन से नाराज छोटे भाई ने कर दी बहन की हत्या, पढिए पूरा मामला

Voice of Panipat

पीएम मोदी ,कोरोना की तीसरी लहर से पहले सख्‍ती बढ़ाने की तैयारी में 

Voice of Panipat

राशन कार्ड धारकों को मिलेगी सुविधाएं, पढ़िए क्या होंगे फायदे

Voice of Panipat