10.7 C
Panipat
February 23, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryana NewsHealthIndia NewsLatest NewsPanipatPANIPAT NEWS

जरुरत से ज्यादा बादाम खाने से हो सकता है ये नुकसान

वायस ऑफ पानीपत (शालू मौर्या):- बादाम एक ऐसा ड्राई फु फ्रूट है जिसे भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लोग बड़े शौक से खाते हैं.. हमारे बुजुर्ग भी इसके सेवन की सलाह देते हैं क्योंकि इस में मौजूद न्यूट्रिएंट्स शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.. कहा जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और याद्दाश्त भी बेहतर होती है.. इन फायदों को जानकर कई लोग जरूरत से ज्यादा इस ड्राई फ्रूट का सेवन करने लगते हैं.. ऐसा करने पर शरीर को फायदे की जगह नुकसान होने लगता है.. आइए जानते हैं बादाम के साइड इफेक्ट्स के बारे में..

एलर्जी:- अगर आप सिमित मात्रा से ज्यादा बादाम खाते हैं, तो इससे आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है.. बादाम से होने वाली एलर्जी की वजह से आपको मतली, चकत्ते, सांस लेने में कठिनाई, हाई ब्लड प्रेशर और सूजन हो सकती है..

किडनी स्टोन:- बादाम ने ऑक्सालेट पाया जाता है और बहुत ज्यादा बादाम खाने से ऑक्सालेट का स्तर बढ़ जाता है, जो किडनी में एकत्रित होकर किडनी में पथरी की वजह बन सकता है। इसलिए बादाम का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह दी जाती है।

वजन बढ़ना:- जरूरत से ज्यादा बादाम खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। इसमें मौजूद हाई कैलोरी कंटेंट के कारण ज्यादा मात्रा में इसे खाने से वजन बढ़ सकता है।

पोषक तत्व की कमी:- बादाम में फाइटिक एसिड होता है, जो शरीर के अन्य महत्वपूर्ण मिनरल और पोषक तत्वों के अब्जॉर्प्शन में रूकावट की वजह बन सकता है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है।

पाचन संबंधी समस्या:- ज्यादा मात्रा में बादाम खाने से आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट ज्यादा मात्रा में इसे खाने पर गैस और ब्लोटिंग सहित पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है।

सास की परेशानी:- बादाम को लिमिट से ज्यादा खाने से बॉडी में एचसीएन लेवल बढ़ जाता है जिससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है. इसके अलावा नर्वस ब्रेकडाउन और दम घुटने का भी खतरा पैदा हो सकता है.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

पानीपत लघु सचिवालय का बदला नाम, अब जिला सचिवालय के नाम से जाना जाएंगा

Voice of Panipat

पानीपत में 13 से 15 अगस्त तक मनाया जाएगा हर घर तिरंगा उत्सव

Voice of Panipat

Haryana में 1200 अवैध कॉलोनियों को लेकर CM का बड़ बयान, पढ़िए

Voice of Panipat