33 C
Panipat
April 25, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaLatest NewsWEATHER

हरियाणा के कई इलाकों में आज बारिश की संभावना, देखें कौनसे राज्य में होगी तेज बारिश ?

वायस ऑफ पानीपत( देवेंदर शर्मा ) :-हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ समय तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। एक नये पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों में आज देर शाम और रात के समय हल्की बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है। उत्तरी राजस्थान और पड़ोसी दक्षिण हरियाणा के सीमित क्षेत्रों में ‘हिट एंड मिस’ बारिश होने की संभावना है, ज्यादातर हल्की और कुछ समय के लिए। सप्ताहांत में धूप निकलने की संभावना के साथ ही मौसम की गतिविधियां बंद हो जाएंगी।

एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर में आगे बढ़ रहा है, जिससे ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हो रही है और गुलमर्ग और कुपवाड़ा जैसे कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। उत्तर और पश्चिम राजस्थान में वायुमंडल की निचली परतों में एक प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र चिह्नित है। इन दोनों प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव के परिणामस्वरूप हल्की से मध्यम बारिश होगी, जो गरज के साथ हो सकती है।

इस क्षेत्र में दिन के दौरान बादल छाए रहेंगे, संभवत: शाम को पैच में घने हो जाएंगे। बारिश और गरज के साथ रात में शुरू होगी और सुबह तक साफ हो जाएगी। राजस्थान में गंगानगर, सूरतगढ़, हनुमानगढ़, अनूपगढ़, चुरू और झुंझुनू संभावित स्थान हैं। इन स्थानों के आसपास के क्षेत्रों में भी बादल छाए रहने और हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। हरियाणा के रोहतक, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार और भिवानी में बादल छाए रहने और कुछ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मौसम की गतिविधि ज्यादातर प्रकृति में स्थानीयकृत होती है और सुबह ही खाली हो जाती है। छिटपुट बौछारें कुछ सर्द जोड़ सकती हैं और जल्दी ही दोपहर के समय सुखद गर्मी से बदल सकती हैं। इसके बाद अगले एक सप्ताह तक मौसम अच्छा रहने की संभावना है। इसी तरह का आंशिक बादल 22 की शाम को फिर से दिखाई दे सकता है और इसके बाद हल्की फुहार पड़ सकती है। कुल मिलाकर, सर्दियों के स्वाद के महीने के अंत तक ख़त्म होने की उम्मीद है।

सम्पूर्ण भारत का फ़रवरी 19, 2022 का मौसम पूर्वानुमान

देश भर में बने मौसमी सिस्टम

पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा में दूर चला गया है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 22 फरवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की उम्मीद है। दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी केरल से मराठवाड़ा तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। ओडिशा के तटीय इलाकों में एक एंटीसाइक्लोन बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय ओडिशा, सिक्किम और केरल में छिटपुट हल्की बारिश हुई। गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और जम्मू कश्मीर के उत्तरी हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश के बाद एक-दो स्थानों पर बहुत हल्की बर्फबारी हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अगले 48 घंटों तक हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। सिक्किम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ मध्यम स्थानों के साथ छिटपुट हल्की बारिश संभव है।

अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी अलग-अलग हिमपात संभव है। पश्चिमी हिमालय, ओडिशा, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश संभव है। हरियाणा में छिटपुट गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

WhatsApp पर आने वाला है जबरदस्त फीचर, इन यूजर्स को मिलेगा बड़ा फायदा

Voice of Panipat

नेशनल कांफ्रेंस के नेता त्रिलोचन सिंह वजीर का फ्लैट में मिला शव, पढ़िए मामला.

Voice of Panipat

उद्योगों के कॉमन बॉयलर प्लांट के स्टीम प्रोजेक्ट को मिली सीएम की अनुमति

Voice of Panipat