35.6 C
Panipat
April 16, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHealthHealth TipsLifestyle

खाना खाने के बाद करें ये काम, बल्ड शुगर भी रहेगा कंट्रोल.

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- खाना खाने के बाद लोग सुस्त हो जाते हैं और आदमी लेट जाता है। जो मनुष्य के लिए एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। लेकिन खाना खाने के बाद लेटना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। खाना खाने के बाद अपनी पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त करने के लिए कुछ मिनट टहलना सबसे अच्छा होता है। लेकिन टहलने के दौरान कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। खाना खाने के बाद सबसे पहला प्रयास यह होना चाहिए कि हल्की मध्यम गति से टहलें। तेज चलने या जॉगिंग से परहेज करें। तेज चलने से पेट दर्द की समस्या पैदा हो सकती है और पेट फूल भी सकता है।

शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डा. बलराम झा कहते हैं कि टहलना शुरू करने के लिए हल्की गति से पांच या छह मिनट टहलें। कुछ दिनों के बाद नियमित होने के बाद इसे 10 मिनट तक बढ़ा सकते हैं। अगर आप बाहर टहलना पसंद नहीं करते हैं, तो बस घर के अंदर चल सकते हैं। टहलना पाचन प्रक्रिया को तेज करता है। यह ब्लोटिंग और ज्यादा खाने जैसी समस्याओं से बचा सकता है। थोड़े समय तक टहलने से ब्लड शुगर लेवल को सही करने में मदद करता है। क्योंकि खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोत्तरी होती है। खासकर मधुमेह के मरीजों को 10 मिनट टहलने की सलाह दी जाती है। लेटने या बैठने से आपको पेट की परेशानी जैसे एसिड रिफ्लेक्स और गैस हो सकती है।

टहलना दिमागी सेहत को सही करने का एक संभावित तरीका है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कोर्टिसोल, एड्रेनालाइन समेत तनाव वाले हार्मोंस कम करता है। जब एक व्यक्ति टहलने के लिए जाता है, तब शरीर एंडोर्फिन जारी करता है, जो प्राकृतिक पेन किलर के जैसा काम करता है।

खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलने से बेचैनी कम करता है, तनाव को कम करता है और आराम का एहसास दिलाता है। खाना खाने के बाद टहलना शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए आम ताैर पर 10 मिनट टहलना शरीर के लिए पर्याप्त है। नाश्ते, लंच या डिनर के लिए 10-10 मिनट के हिसाब से रोजाना 30 मिनट का समय लगता है। अपनी जरूरत के हिसाब से आप प्रत्येक समय में पांच मिनट का इजाफा भी कर सकते हैं।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

अगर आप भी हैं ब्राडेंड कपड़े और जूते पहनने के शौकीन तो सावधान ! पढ़ें खबर

Voice of Panipat

धनतेरस पर सोना- चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त जानिए  

Voice of Panipat

शराब फैक्ट्री के प्रोड्कशन मैनेजर पर हुए हमले का पर्दाफाश, 7 आरोपी काबू

Voice of Panipat