10.9 C
Panipat
January 21, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips

कोरोना के बाद बढ़े हुए शुगर लेवल को कैसे करें कंट्रोल

वायस ऑफ पानीपत ब्यूरो  :-कोरोना संक्रमित मरीजों को डॉक्टर्स काफी मात्रा में स्टेरॉयड (Steroid) दे रहे हैं. ऐसे में बहुत सारे कोविड के मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ा हुआ पाया गया है. इससे डॉक्टर्स की चिंता भी बढ़ गयी है. अब हेल्थ एक्सपर्ट्स स्टेरॉयड्स के इस्तेमाल को कम करने की सलाह दे रहे हैं. स्टेरॉयड के ज्यादा इस्तेमाल से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा पैदा हो रहा है. दरअसल स्टेरॉयड बॉडी को इंसुलिन प्रतिरोधी भी बनाते हैं. 

हालांकि इस तरह बढ़ने वाले ब्लड शुगर में ये अच्छी बात है कि इस ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल भी किया जा सकता है. हालांकि कई लोगों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में समय लगता है लेकिन कुछ लोग खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके ही इसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

1- डॉक्टर से सलाह लें- अगर आप कोरोना से संक्रमित हैं तो नियमित रुप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें. अगर आप ठीक हो गए हैं तो भी आपको नियमित रूप से अपना ब्लड शुगर चेक करते रहें. आप अपने डॉक्टर की सलाह पर दवाएं लेकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

2- सीलोन दालचीनी पाउडर- ब्लड शुगर बढ़ने पर हमें दालचीनी का इस्तेमाल अपने खाने में करना चाहिए. दालचीनी में Coumarin नाम का एक यौगिक होता है ग्लाइसेमिक कंट्रोल में मदद करता है. दालचीनी से शरीर में कोशिकाओं के जरिए ग्लूकोज लेने में मदद मिलती है, जिससे शुगर का लेवल कम होता है. डायबिटीज के मरीजों को दिन में ½ – 1 चम्मच दालचीनी का सेवन करना चाहिए. आप दही या खाने दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. 

3- फाइबर युक्त भोजन- डायबिटीज के मरीजों को खाने में फायबर युक्त पदार्थ शामिल करने चाहिए. आपको खाने में मल्टीग्रेन आटा, बाजरे का आटा, रागी आटा या चोकर वाला गेहूं का आटा इस्तेमाल करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद मिलती ही है. 

4- सेब का सिरका- एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है. आपको सोने से पहले 1-2 चम्मच सेब का सिरका पानी में डालकर पीने से सुबह खाली पेट ब्लड शुगर का लेवल कम करता है. इसके अलावा आप दिन में काने के बाद 1 चम्मच सेब का सिरका पानी में मिलाकर पी सकते हैं. हां आपके लिए पूरे दिन में 2 चम्मच सिरका ही काफी है

  TEAM VOICE OF PANIPAT  

Related posts

अपनी दिनचर्या में इन बातों को करें शामिल, नहीं होगा फिर वायरल फीवर.

Voice of Panipat

बच्चों के साथ करें ये 5 एक्टिविटी, दिमाग होगा तेज

Voice of Panipat

21 जून से नए टीकाकरण अभियान की गाइडलाइन्स जारी

Voice of Panipat