31.5 C
Panipat
June 29, 2022
Voice Of Panipat
Health Health Tips Latest News

बच्चों के साथ करें ये 5 एक्टिविटी, दिमाग होगा तेज

आजकल शारीरिक श्रम बहुत कम हो गया है. हर जगह आपको अपने दिमाग का इस्तेमाल करना होता है. ऐसे में दिमाग को तेज, स्वस्थ्य और एक्टिव बनाए रखने के लिए बहुत सारे लोग खान-पान पर विशेष ध्यान देते हैं. दिमाग को तेज करने के लिए बादाम और अखरोट खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि दिमाग को तेज करने के कई दूसरे विकल्प भी हैं. जानते हैं मस्तिष्क विकास और दिमाग को तेज करने के लिए कौन से आसान और एक्सरसाइज हैं.  
 
1- दिमागी कसरत- जैसे शरीर को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है ठीक उसी तरह दिमाग को तेज बनाने के लिए दिमागी कसरत  भी जरूरी है. इसके लिए आपको बच्चों के साथ कोई दिमागी खेल खेलना चाहिए. आप प्रश्नोत्तर, शब्दकोश भरना या कोई ऑप्शन सवाल-जवाब का गेम खेल सकते हैं. इससे बच्चों की याददाश्त बढ़ेगी और ज्ञान भी बढ़ेगा.

2- खेलकूद- खेलकूद से बच्चे न सिर्फ फुर्तीले होते हैं, बल्कि उनका दिमाग भी तेज और सक्रिय होता है. खेलने से बच्चों के दिमाग में ऑक्सीजन का प्रवाह तेजी से होता है जिससे मस्तिष्क फिट रहता है और दिमाग की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

3-कलात्मकता- बच्चों में कला के प्रति रूझान जरूर पैदा करें. इससे उनका दिमाग अच्छी तरह विकसित होता है. कला के जरिए बच्चों को नई चीजें सीखने में मदद मिलती है. बच्चा कला से कल्पनाशील बनता है. और बहुआयामी सोच विकसित करता है.

4- गणि‍त- गणित एक ऐसा विषय है जो बच्चे के दिमाग को तेज करता है. इसलिए बच्चों को बचपन से ही गणित का अच्छा अभ्यास कराना चाहिए. इससे दिमाग को तेज करने में मदद मिलेगी. जिन लोगों की गणित में ज्यादा रूची होती है, वो दूसरों की तुलना में ज्यादा बुद्ध‍िमान पाए गए हैं. 

5- नई भाषा सीखें- बच्चों के दिमाग को तेज करने के लिए उन्हें कम उम्र में ही दूसरी भाषाओं का ज्ञान कराना सही होता है. जिन बच्चों को कई भाषा आती हैं उनका दिमाग एक ही भाषा आने वाले बच्चे से तेज होता है. इससे बच्चे में और भी योग्यताएं विकसित होती हैं.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

NSE की पूर्व एमडी Chitra Ramakrishna से CBI ने की पूछताछ

Voice of Panipat

दिल्ली से नॉएडा और गुड़गाँव जाने वालो के लिए तोहफ़ा- नए रूट से होगा आना जाना

Voice of Panipat

95 वर्षीय मास्‍टरजी का युवाओं सा जज्‍बा, 100 मीटर रेस में जीता स्‍वर्ण पदक

Voice of Panipat