41 C
Panipat
May 29, 2024
Voice Of Panipat
Covid-19 Updated

सबसे सस्ती कोविड वैक्सीन मिलने की उम्मीद

वायस ऑफ पानीपत  :- भारत में लगातार कोरोना को मात देने के लिए प्रयास जारी हैं. इसी के चलते जहां देशभर में कोविशील्ड और कोवैक्सिन लगाने का काम चल रहा है. अब इस बीच जानकारी मिल रही है कि भारत जल्द ही एक और स्वदेशी वैक्सीन मार्केट में लाने वाला है. इसके लिए तीसरे चरण पर ट्रायल चल रहा है. वैसे इस वैक्सीन के लिए सरकार ने हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल को इसकी 30 करोड़ डोज़ की आपूर्ति के लिए 1500 करोड़ रुपए दे दिए हैं. वहीं इस वैक्सीन का नाम कार्बेवैक्स रखा गया है.

इस वैक्सीन की खास बात ये है कि ये स्पाइक प्रोटीन से बनने वाली पहली कोरोना वैक्सीन है और ये देश में अन्य वैक्सीन की तुलना में सबसे सस्ते दामों पर लगाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक कार्बोवेक्स वैक्सीन रिकॉम्बिनेंट प्रोटीन सब यूनिट वैक्सीन है, जो कि कोविड 19 की सतह पर पाए जाने वाले प्रोटीन से बनाई गई है, वहीं जब वायरस हमारे शरीर में घुसता है, तो हमारा प्रतिरक्षा तंत्र इसे वायरस मानकर एंटीबॉडी विकसित करने लगता है, जिससे बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है. हेपेटाइटिस-बी वैक्सीन का इस्तेमाल भी इसी तकनीक से होता है.

जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन को बनाने में 50 रुपए तक लागत लगी है, लेेकिन बाजार में ये 250 रुपए में उपलब्ध होगी. वहीं बायोलॉजिकल कंपनी ने बताया कि उनका उद्देश्य वैक्सीन से मुनाफा कमाना नहीं है बल्कि लोगों की सेवा करना है. इस वजह से अन्य वैक्सीन की तुलना में इसके दाम कम रखे गए हैं.

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कोरोना रिलीफ फण्ड में अनुदान के रूप में राशि देने के मामले में पानीपत पहले स्थान पर

Voice of Panipat

DCGI ने Moderna के वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी

Voice of Panipat

Here’s What No One Tells You About Caronavairus.

Voice of Panipat