32.9 C
Panipat
April 18, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsIndia NewsLatest News

पहली मुस्लिम महिला DSP बनी रजिया सुल्ताना, रचा इतिहास

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- बिहार के गोपालगंज जनपद की रज़िया सुल्ताना ने इतिहास रच दिया है। रज़िया बिहार पुलिस में डायरेक्ट पुलिस उपाधिक्षक (DSP) बनने वाली पहली महिला हैं। उन्होंने यह उपलब्धि चार साल के लंबे इंतजार के बाद हाल ही जारी बिहार लोक संघ आयोग (बीपीएससी) के नतीजों के बाद हासिल की है। बिहार पुलिस में डीएसपी बनने वालीं पहली मुस्लिम लड़की रज़िया सुल्ताना मूलरूप से गोपालगंज जिले के हथुआ के रतनचक की रहने वाली हैं। इनके पिता एमडी असलम अंसारी बोकारो स्टील प्लांट में स्टेनोग्राफर पद पर नौकरी करते थे। उनका साल 2016 में इंतेकाल हो चुका है। फिलहाल पूरा परिवार बोकारो में ही रह रहा है।

कौन हैं DSP रजिया सुल्ताना?

बिहार पुलिस में डीएसपी बनने वालीं पहली मुस्लिम लड़की रजिया सुल्ताना मूलरूप से गोपालगंज जिले के हथुआ के रतनचक की रहने वाली हैं। इनके पिता एमडी असलम अंसारी बोकारो स्टील प्लांट में स्टेनोग्राफर पद पर नौकरी करते थे। उनका साल 2016 में इंतकाल हो चुका है। फिलहाल पूरा परिवार बोकारो में ही रह रहा है।

मीडिया से बातचीत में रजिया बताती हैं कि वे वर्तमान में बिजली विभाग में सहायक ​अभियंता पद पर कार्यरत हैं। नौकरी के साथ बीपीएससी की तैयारी की थी, मगर दिक्कत यह आई कि पटना में बीपीएससी की कोचिंग हिंदी में होती है, जिसमें वे सहज नहीं थी। ऐसे में घर पर खुद ही अंग्रेजी माध्यम से तैयारी की। पहले प्रयास में सफल हो गईं।

बता दें कि बिहार पुलिस में डीएसपी बनी पहली मुस्लिम महिला रजिया सुल्ताना का राजस्थान से संबंध ये है कि इन्होंने स्नातक की डिग्री राजस्थान से हासिल की है। रजिया ने साल 2011 में बोकारो से 12वीं उत्तीर्ण करने के बाद रजिया राजस्थान आ गई थीं। राजस्थान के जोधपुर से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में स्नातक की।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

लड़की और उसकी मां ने लड़के को शादी से मना करने पर जिंदा जलाया

Voice of Panipat

Google ने बैन की ये 7 खतरनाक Apps, तुरंत करे फोन से Delete

Voice of Panipat

हरियाणा में पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरु 

Voice of Panipat