29.7 C
Panipat
February 29, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaHaryana NewsIndia NewsLatest NewsPanipat

PANIPAT पुलिस ने साइबर CRIME को लेकर लोगों को किया जागरूक

वायस ऑफ पानीपत (कुलवन्त सिंह):- पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत के मार्गदर्शन में जिला पुलिस द्वारा बुधवार को साइबर राहगीरी कार्यक्रम के तहत कॉलेज में विद्यार्थियों को व फैक्टरियों एवं सार्वजनिक स्थानों पर आमजन को साइबर अपराध व साइबर क्राइम हेल्प लाइन नंबर 1930 के बारें में जानकारी देकर जागरूक किया । इस दौरान साइबर जागरूकता की जानकारी से अंकित 200 पंपलेट भी पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा वितरित किये गए।

जिला में साइबर क्राइम कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डीएसपी सतीश गौतम ने बताया कि तकनीक के इस युग में जितनी तेजी से डिजिटल लेन देन को बढ़ावा मिला है उतनी ही तेजी से ठगी के नए-नए तरिके सामने आ रहे हैं। खुद को ठगों से बचाने के लिए सबसे जरूरी जागरूकता व सतर्कता है। किसी भी अज्ञात नंबर से प्राप्त हुए लिंक को ना खोले और किसी भी फोन कॉल, संदेश, ईमेल इत्यादि पर दिए गए प्रलोभन या विश्वास में आकर अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी के साथ सांझा ना करे। सहायता करने के नाम पर यदि कोई बैंक, बिजली निगम, टेलीफोन एक्सचेंज, आयकर इत्यादी किसी भी विभाग का कर्मचारी बताकर आपसे कोई जानकारी मांगता है तो अपनी कोई भी जानकारी ना दें। साइबर ठगों के निशाने पर हर वह आदमी है, जो किसी भी डिजिटल माध्यम से जुड़ा है। फिर चाहे वह इंटरनेट मीडिया हो या फिर इंटरनेट बैंकिंग। जागरूकता ही साइबर अपराध से बचने का बेहतर उपाय है। अपने संगे संबंधि व साथियों को भी जानकारी देकर जागरूक करें।

*साइबर अपराध का शिकार होने पर यहां करें शिकायत*
इन तमाम सावधानियों के बावजूद अगर आप साइबर अपराध के शिकार हो जाते हैं। तो तत्काल साइबर क्राइम हेल्प लाईन नंबर 1930 पर कॉल करें या साइबर पोर्टल बेवसाइट www.cybercrime.gov.in पर तुरंत अपनी शिकायत दर्ज करवाएं, ताकि समय रहते साइबर फ्रॉड करने वाले अकाउंट को ब्लॉक करवाया जा सके। उन्होंने बताया कि इसके अलावा आप किसी नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर साइबर हेल्प डेस्क की भी मदद ले सकते है ताकि आप साइबर फ्रॉड से बच सकें ।

*पुलिस टीमों द्वारा निम्न स्थानों पर जागरूक किया गया*
पानीपत आठ मरला चौक, देवी मंदीर चौक, एंजल माल के पास, टोल प्लाजा के नजदीक, रेलवे स्टेशन परिसर में,  समालखा फ्लाई ओवर पुल के नीचे, सनौली में बस स्टैंड पर, सेक्टर 13/17 मार्केट, इसराना में मांडी चौक, बोहली चौक, बापौली में बस स्टेंड पर, सेक्टर 29 व पुराना औद्योगिक क्षेत्र में फैक्टरियों में आमजन को जागरूक करने के साथ ही देशबंधु गुप्ता राजकीय कॉलेज सेक्टर 18, गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाल बत्ती चौक में छात्र छात्राओं को साइबर क्राइम की जानकारी देकर जागरूक किया 

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

200 गांवों में होगी 24 घंटे बिजली की आपूर्ति, पंचकूला में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद सीएम ने की घोषणा

Voice of Panipat

PANIPAT:- तीन दोस्तों के पास नहीं थी BIKE, 3 दोस्तों ने चोरी कर ली BIKE

Voice of Panipat

पानीपत में जिला पुलिस द्वारा मनाया गया पुलिस झंडा दिवस

Voice of Panipat