15.3 C
Panipat
January 31, 2023
Voice Of Panipat
Big Breaking News Haryana Uncategorized

हरियाणा में स्कूलों को खोलने की चर्चाएं हुई तेज तो शिक्षामंत्री ने कही ये बात

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हरियाणा में कोरोना संक्रमण के कम होते ही स्कूलों में बच्चों की पढा़ई की तरफ फोकस किया जा रहा है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में बच्चों की पढाई और सिटिंग व्यवस्था को लेकर फॉर्मूला तैयार करना शुरु कर दिया है। हालांकि प्रदेश के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने साफ कर दिया है कि स्कूलों को खोलने पर अभी विचार नहीं है। हरियाणा में जून में स्कूलों को खोलने की तैयारियां शुरु हो गई है। कोरोना सक्रमण के चलते जून में पड़ने वाली गर्मियों की छुट्टियों को शिक्षा विभाग ने मई के महीने में ही अवकाश घोषित कर दिया था।

शिक्षामंत्री ने बताया कि अभी कोरोना के केसों में काफी कमी आई है, लेकिन स्कूलों को अभी खोलने का रिस्क नहीं लिया जा सकता। अभी तक कोरोना अच्छी तरह से कंट्रोल नहीं होता तब तक स्कूलों में पढ़ाई की व्यवस्था को अन्य तरीके से बनाने की तैयारी की जा रही है। ग्रीष्मकालीन अवकाशों को एडवांस में किये जाने के बाद अब 31 मई के बाद स्कूलों में फिर से रौनक लौट सकती है। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सिंगल बैच व्यवस्था के अलावा छात्रों के लिए अन्य सुविधाए तैयार करना शुरु कर दिया है।

शिक्षा निदेशालय एक जून से 9वीं से 12वीं कक्षा तक सभी स्कूल खोलने की तैयारी में है। इसको लेकर शिक्षा निदेशालय ने प्रदेशभर के जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर विद्यार्थियों, स्कूल में बैंच, कमरों की संख्या सहित इन्फ्रास्ट्रक्चर की स्कूल वाइज डाटा भेजने के आदेश जारी किए गए है।

डीईओ ने बताया कि निदेशालय की ओर से दो माह पहले गूगल फार्म का एक लिंक भेजा गया था। जिसे जिले भर के 116 स्कूल प्रिंसिपलों को भेजकर भरवा दिया गया था। यह जानकारी सीधी निदेशालय के पास डाटा गया है। जिसमें जिला कार्यालय का कोई हस्तक्षेप नहीं होता है।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

कुलदीप बिश्नोई से 2 करोड़ की फिरौती मांगने का मामला,4 पुलिस टीमें जांच में जुटी

Voice of Panipat

बिना वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र के नहीं मिलेगी एंट्री, ऐसे करें वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट डाउनलोड

Voice of Panipat

20 दिसंबर से इस रूट पर 1 और चलेगी पैंसेजर ट्रेन, यात्रियों को भीड़ से मिलेगी राहत

Voice of Panipat