20.2 C
Panipat
October 24, 2021
Voice Of Panipat
Big Breaking News Health Tips Lifestyle

रोज उबला अंडा खाते हैं, तो न करें इन फूड्स का इस्तेमाल, पढ़िए जानकारी.

वायस ऑफ पानीपत (सोनम)- हम सभी जानते हैं कि अंडा सेहत के लिए फायदेमंद है। प्रोटीन से भरपूर अंडा ना सिर्फ वज़न घटाने और बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है बल्कि आंखों के लिए भी उपयोगी है। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि अंडा वज़न घटाने में बेहद असरदार है। वेट लॉस जर्नी में अंडे का सेवन बेहद उपयोगी है। अंडे का सेवन उबाल कर और ऑमलेट बनाकर दोनों तरह किया जाता है। अंडा बॉडी को बैलेंस न्यूट्रीशंस देता है, साथ ही तेज़ी से वज़न भी घटाता है। अगर आप रेगुलर उबला हुआ अंडा खाते हैं तो संभल जाइए, लगातार उबले हुए अंडे का सेवन आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है। आइए जानते हैं उबले हुए अंडे के साइड इफेक्ट और उसके साथ किन चीज़ों का सेवन करने से परहेज़ करें।

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग उबले हुए अंडे का पीला भाग रोज़ खाते हैं उनके दिल की सेहत को खतरा होता है। ब्लडप्रेश, डायबिटीज और दिल के मरीज़ रोजाना उबले हुए अंडे का सेवन नहीं करें, अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल दिल की सेहत को खतरा पहुंचा सकता है। आजकल उबले हुए अंडे खाने का चलन बढ़ गया है। लोग नाश्ते और खाने के साथ भी उबले हुए अंडे खाते हैं। अंडे के साथ दूसरी सब्जियों और फलों का सेवन सोच समझ कर करें वरना आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अगर आप लंच में उबले हुए अंडे खा रहे हैं तो उसके साथ नॉन स्‍ट्राची सब्जियों का सेवन जरूर करें।

उबले हुए अंडे के साथ डाइट में प्रोसेस्‍ड फूड्स और अन्य सब्जियां जैसे कि आलू, कॉर्न और मटर नहीं खाना चाहिए। सिर्फ यही नहीं, केला, अनानास, आम, ड्राई फ्रूट्स और अन्‍य मीठी चीजें जो लिक्विड फॉर्म में होती हैं उन्हें भी अंडे के साथ नहीं खाना चाहिए।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

HARYANA भाजपा ने अपने विधायकों के लिए जारी किया व्हिप, पढ़िए पूरी खबर

Voice of Panipat

बजट में बड़ा कदम, बैंक डूबने पर भी सेफ रहेगी 5 लाख तक की रकम

Voice of Panipat

स्वास्थ्य संगठन की बढ़ी चिंता, डेल्टा से भी खतरनाक है कोरोना का सी.1.2 वैरिएंट

Voice of Panipat