7.3 C
Panipat
March 5, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsHaryanaLatest NewsPanipat

अगर नहीं कराई KYC तो बंद भी हो सकता है आपका खाता

वायस ऑफ पानीपत (शालु मौर्य):- हर बैंक के ग्राहकों को नो योर कस्टमर (KYC) करवाना अनिवार्य होता है.. भारतीय रिजर्व बैंक ने भी सबी बैंकों से उनके ग्राहकों का केवाईसी करने का निर्देश जारी किया है.. केवाईसी अपडेट नहीं करने से ग्राहकों को उनके अकाउंट संबंधी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.. आपको बता दें कि बैंको के लिए KYC इसलिए जरूरी होता है ताकि बैंक नियमित जांच और अपडेट के माध्यम से अपने रिकॉर्ड को अपडेट और प्रासंगिक रखें..

KYC दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार नंबर होने का प्रमाण, मतदाता पहचान पत्र, नरेगा द्वारा जारी जॉब कार्ड और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर द्वारा जारी पत्र वैध हैं..

इन स्थितियों में, ग्राहक बैंक की फाइल में मौजूद ईमेल पते, मेल, पत्र या भौतिक रूप से आधार शाखा में जाकर आधार शाखा को एक स्व-घोषणा भेज सकता है, जिसमें कहा गया है कि केवाईसी जानकारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है.. ऐसी परिस्थितियों में, ग्राहक को नवीनतम सीडीडी आवश्यकताओं के अनुसार केवाईसी कागजात को बैंक से जुड़े ईमेल, डाक मेल, एक पत्र या व्यक्तिगत मुलाकात के माध्यम से बेस शाखा में वितरित करना होता है.. यदि कोई ग्राहक आधार शाखा में नए पते की स्व-घोषणा प्रस्तुत करता है, तो उसे ग्राहक से बैंक के साथ पंजीकृत ईमेल-आईडी के माध्यम से/डाक द्वारा/पत्र द्वारा/आधार शाखा पर जाकर प्राप्त किया जा सकता है..

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (PNG) अपने ग्राहकों से आरबीआई मानकों के अनुसार 31 अगस्त, 2023 से पहले अपने ग्राहक को जानें (KYC) जानकारी अपडेट करने का आग्रह किया है.. 2 अगस्त, 2023 को जारी पीएनबी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, जिन ग्राहकों के खातों में केवाईसी अपडेट होना बाकी है, उन्हें बैंक से उनके पंजीकृत पते पर दो नोटिस और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस सूचनाएं प्राप्त हुई हैं.. पीएनबी ने यह भी कहा कि केवाईसी अपडेट नहीं करवाने पर बैंक अकाउंट बंद हो सकता है..

पीएनबी ग्राहकों को पीएनबी वन के माध्यम से केवाईसी अनुपालन अभ्यास के हिस्से के रूप में अपडेटेड जानकारी प्रदान करने के लिए कहा गया है, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, एक हालिया फोटो, पैन, आय प्रमाण, मोबाइल नंबर (यदि उपलब्ध नहीं है), या कोई अन्य केवाईसी जानकारी..

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

किसान नेता सुधीर जाखड़ के खिलाफ पत्रकार को पीटने का मामला दर्ज, पढ़िए क्या लिखा है शिकायत में..किस वजह से हुआ केस दर्ज

Voice of Panipat

PANIPAT:- जानलेवा हमला करने के मामले में तीन आरोपी हुए गिरफ्तार

Voice of Panipat

अनलॉक-4 में चल सकती है मेट्रो, MHA जारी करेगी गाइडलाइन

Voice of Panipat