41 C
Panipat
May 29, 2024
Voice Of Panipat
Big Breaking NewsEducationHaryanaHaryana News

हरियाणा में खुले स्‍कूल, जानें क्‍या हैं Guidelines

वायस ऑफ पानीपत (देवेंद्र शर्मा):- हरियाणा में आखिरकार स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई का इंतजार खत्म हो गया है। आज मौजूदा शिक्षा सत्र में पहली बार सभी सरकारी और निजी स्कूलों में नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं शुरू हो गईं हैं। सुबह साढ़े आठ से कक्षाएं शुरू हुईं और ये दोपहर साढे़ बारह बजे तक चली। इसके लिए गाइडलाइन्‍स जारी किए गए हैं। इस दौरान स्कूल में न बच्चों को लंच के लिए समय मिलेगा और न वे पानी पीने के लिए बाहर जा सकेंगे। माता-पिता की लिखित अनुमति के बाद ही छात्रों को स्कूल में प्रवेश की अनुमति मिली है। अन्यथा वह पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

प्रदेश में कोरोना के चलते 22 अप्रैल से स्कूलों में आफलाइन पढ़ाई बंद है। कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट के बाद प्रदेश सरकार ने फिलहाल मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) के साथ तीन कक्षाएं लगाने की अनुमति दी है। बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए पूरी तैयारी की गई है। सुबह पहले 20 मिनट बच्चों की थर्मल स्कैनिंग हुई और उनकी उपस्थिति और शरीर का तापमान दर्ज किया गया। यह क्रम रोज जारी रहेगा। कक्षा में एक बेंच पर सिर्फ एक बच्चा बैठे और अधिकतम 30 छात्र एक कक्षा में बैठ सकते हैं। चार घंटे में कुल छह पीरियड लगेंगे।

स्कूल में नहीं आने के इच्छुक विद्यार्थी पहले की तरह आनलाइन पढ़ाई जारी रख सकते हैं। प्रदेश में एजुसेट, दूरवर्ती शिक्षा और ई-लर्निंग अवसर एप के जरिये आनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही हैं। आफलाइन कक्षाएं ले रहे शिक्षक छात्रों को वाट्स-एप और गूगल मीट पर लिंक भी भेजेंगे जिसके जरिये वह कक्षा में पढ़ाए जा रहे विषय का अध्ययन कर सकेंगे।

TEAM VOICE OF PANIPAT

Related posts

शहर में लगेगीं नई स्ट्रीट लाइटें, इस दीपावली जगमग होगा शहर

Voice of Panipat

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि नियमों के खिलाफ हुए ऑनलाइन तबादले तो रद्द समझा जाएगा

Voice of Panipat

इतने दिन अब बैंक रहेंगे बंद, चेक करें Bank Holiday List

Voice of Panipat